अब मुंबई से शिर्डी सिर्फ 40 मिनट में...

नई दिल्ली। के प्रमुख धार्मिक स्थल शिर्डी से विमान सेवा एक महीने के भीतर शुरू हो जाने की उम्मीद है। इससे से शिर्डी महज 40 मिनट में पहुंचना संभव हो जाएगा।

राज्य की पर्यटन एवं संस्कृति विभाग की मुख्य सचिव वल्सा नायर ने बताया कि शिर्डी में रनवे और एटीसी टॉवर बिल्कुल तैयार है तथा एक महीने के अंदर वहां से विमानों का परिचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 2,500 मीटर का रनवे और एटीसी टॉवर बनकर तैयार है। तकरीबन 15 दिन में वाणिज्यिक विमान सेवा शुरू करने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय से मंजूरी मिलने की उम्मीद है और एक महीने के अंदर हम परिचालन शुरू कर देंगे। विमान सेवा जुलाई के अंत या अगस्त के आरंभ में शुरू होने की उम्मीद है।
शिर्डी महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां हर महीने लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। शहर से 14 किलोमीटर दूर स्थित हवाई अड्डे का निर्माण कार्य वर्ष 2009 में जमीन अधिग्रहण के साथ शुरू हुआ था। हवाई अड्डा 400 हेक्टेयर में फैला है और महाराष्ट्र सरकार की परियोजना का हिस्सा है। इसका संचालन महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी करेगी।

विमान सेवा शुरू होने के बाद मुंबई से शिर्डी मात्र 40 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। दोनों शहरों की दूरी 238 किलोमीटर है और सड़क मार्ग से जाने में पांच से छह घंटे का समय लगता है।

महाराष्ट्र सरकार ने नागर विमानन मंत्रालय से अनुरोध किया था कि इस हवाई अड्डे को क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) से बाहर रखा जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से यहां से सप्ताह में दो से ज्यादा उड़ानों का संचालन नहीं हो पाएगा। उसका तर्क है कि शिर्डी में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए इस हवाई अड्डे से बड़ी संख्या में उड़ानों का संचालन संभव है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :