यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़, दीवार से टकराने के बाद भी चार घंटे तक उड़ता रहा विमान

पुनः संशोधित शनिवार, 13 अक्टूबर 2018 (10:32 IST)
तमिलनाडु के त्रिची से दुबई जा रहे एयर इंडिया के विमान IX 611 के साथ एक बड़ा हादसा होते-होते बचा। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भी यह विमान 4 घंटे तक उड़ान भरता रहा। विमान रनवे से टेकऑफ करने के बाद एयरपोर्ट कंपाउंड में मौजूद दीवार से टकरा गया। इससे विमान का निचला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। विमान ऐसी हालत में भी उड़ान भरता रहा। इससे करीब 136 यात्रियों की जान को खतरे में आ गई थी।

एयर इंडिया के विमान IX 611 ने तमिलनाडु के त्रिची से दुबई के लिए गुरुवार सुबह 1.30 उड़ान भरी थी। उड़ान भरते ही प्लेन रनवे के आखिर में दीवार से टकरा गया। इसमें विमान का निचला हिस्सा और टायर क्षतिग्रस्त हो गया।

एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने तुरंत किया था अलर्ट : एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर ने ये सब देख लिया और तुरंत अलर्ट किया। एटीसी कंट्रोलर्स ने पायलट से साथ संपर्क कर बताया कि उनका विमान कंपाउंड में मौजूद इमारतों और दीवारों से टकरा गया है। एयरक्राफ्ट का सिस्टम सबकुछ सामान्य बता रहा था। ऐसे में पायलट विमान उड़ाते रहने का फैसला किया और सावधानी के तौर पर मुंबई में उतरने का फैसला लिया।

4 घंटे तक भरता रहा उड़ान : 4 घंटे तक विमान 6 क्रू मेंबर और 136 पैसेंजर्स के साथ उड़ान भरता रहा और बाद में छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड किया। मुंबई में पहुंचकर क्षतिग्रस्त हिस्सों पर सबकी नजर गई। इसके बाद यात्रियों को दूसरे विमान से दुबई भेजा गया।
चित्र सौजन्‍य : सोशल मीडिया

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :