बैंकॉक में भी नवरात्रि की धूम

बैंकॉक| Author जितेंद्र जायसवाल|
थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के सबसे पुराने हिंदू मंदिर श्री मरियम्मन में नवरात्रि का समारोह जोर–शोर से चल रहा है। 1879 में बने इस मंदिर में माँ पार्वती अपने दक्षिण भारतीय स्वरूप में विराजित हैं।
बैंकॉक नवरात्रि के और फोटो देखें...
मंदिर परिसर में माँ दुर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है। पांडाल में फूलों की सुंदर सजावट की गई है। नवरात्रि के पूरे नौ दिन सुबह–शाम पूरे विधि–विधान से शक्ति स्वरूपा का पूजन और हवन किया जाता है जो देर रात तक चलता रहता है। हवन के दौरान मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा विभिन्न प्रकार की आहुतियाँ जिनमें माँ की चुनरी भी शामिल है, देखते ही बनती हैं।

माँ दुर्गा थाई समुदाय में लगभग उतनी ही पूजी जाती हैं जितनी भारत में, इसलिए मंदिर में आने वाले थाई भक्तों की संख्या भारतीय हिंदुओं से कई अधिक है। उनका पूजा का तरीका भी हिंदू विधि–विधान से काफी मिलता–जुलता है।
नवरात्रि के दौरान हर दिन अलग–अलग आयोजन किए जा रहे हैं जिसकी पूर्णाहुति दशहरे को होगी। इस दिन पास से गुजरने वाली मुख्य सड़क बंद रहेगी और भव्य आयोजन मंदिर के बाहर तक होगा। इस दिन माँ मंदिर से बाहर भ्रमण पर भी निकलेंगीं। (बैंकॉक से)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :