Widgets Magazine

गुजरात में मिले जीका वायरस के तीन मामले

नई दिल्ली| पुनः संशोधित रविवार, 28 मई 2017 (10:04 IST)
नई दिल्ली। (डब्ल्यूएचओ) ने एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों में के मामलों की पुष्टि की है। ये मामले के अहमदाबाद से सामने आए हैं, जो देश में पहला मामला है। सभी मामले शहर के बापूनगर इलाके से रिपोर्ट हुए हैं।
 
डब्ल्यूएचओ ने एक वक्तव्य में कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुजरात के अहमदाबाद जिले के बापूनगर क्षेत्र में जीका वायरस से बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट तीन मामलों की जानकारी दी है।  हालांकि डब्ल्यूएचओ ने मौजूदा उपलब्ध सूचना के आधार पर भारत के लिए किसी यात्रा या व्यापार पाबंदी की अनुशंसा नहीं की है। वक्तव्य के मुताबिक अहमदाबाद में बी जे मेडिकल कॉलेज में आरटी-पीसीआर जांच के जरिए जीका वायरस बीमारी के प्रयोगशाला में पुष्ट मामले की पहचान नियमित निगरानी में हुई।
 
 
10 से 16 फरवरी 2016 के बीच बी जे मेडिकल कॉलेज में रक्त के कुल 93 नमूने लिए गए, जिसमें से 64 वर्षीय एक पुरुष का नमूना जीका वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया. वक्तव्य में कहा गया, ‘यह गुजरात से एएफआई निगरानी के जरिए रिपोर्ट किया जाने वाला पहला जीका पॉजिटिव मामला था।’  बीजेएमसी अस्पताल में एक बच्चे को जन्म देने वाली 34 वर्षीय महिला में जीका संक्रमण का पता चला। इसके अलावा इसी अस्पताल में अपनी गर्भावस्था के 37 वें सप्ताह में 22 वर्षीय एक गर्भवती महिला जीका वायरस से ग्रस्त पाई गई।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine