बहुत ही आसान है, EPF से इस तरह निकालें घर बैठे पैसा

भविष्यनिधि (EPF) से पैसा निकालना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको न तो भविष्य कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत है और न ही कागजी खानापूर्ति करने की। दरअसल, इसके लिए आप कर अपनी राशि आसानी से निकाल सकते हैं।
ज्यादातर कर्मचारी पीएफ एडवांस के रूप में या तो मकान निर्माण के लिए निकालते हैं या फिर बच्चों की शादी के लिए। आंशिक निकासी के लिए आपको फॉर्म-31 भरना होगा। इसके अलावा फाइनल सेटलमेंट फॉर्म-19 और पेंशन निकासी लाभ के लिए फॉर्म 10-सी भरना होता है। यदि आप बच्चों के विवाह के लिए एडवांस ले रहे हैं तो आपको 50 प्रतिशत तक (सिर्फ कर्मचारी का अंशादान) मिल सकती है।

ऑनलाइन के लिए जरूरी बातें : सदस्य का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टीवेट होने के साथ ही आपका मोबाइल नंबर भी पीएफ खाते से जुड़ा होना चाहिए। आवेदन करते समय ओटीपी इसी मोबाइल नंबर पर आएगा। सदस्य के आधार का विवरण यूएएन केवाईसी में अप्रूव और वेरीफाई होना चाहिए। बैंक खाते की जानकारी भी सही होनी चाहिए।
कैसे करें आवेदन : सबसे पहले अपने मोबाइल पर उमंग एप डाउनलोड कर लें। उमंग के माध्यम से आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आवेदन भरने के पश्चात आप उमंग के जरिए अपने दावे को ट्रैक भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में अधिकतम एक सप्ताह का समय लगता है।

सावधानी : ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि बैंक खाते और नाम की जानकारी पूरी तरह सही हो। अन्यथा आपकी स्वीकृत पीएफ राशि बैंक से वापस आ सकती है। हो सकता है कि इसके बाद आपको बैंक और पीएफ ऑफिस के कई चक्कर लगाना पड़ जाएं।


और भी पढ़ें :