मुकेश अंबानी बोले, औद्योगिक क्रांति का ईंधन है इंटरनेट...

पुनः संशोधित बुधवार, 27 सितम्बर 2017 (20:03 IST)
नई दिल्ली। रिलायंस जियो के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने डाटा को नया ऑयल बताते हुए बुधवार को कहा कि अगले एक वर्ष में 4जी 2जी से आगे निकल जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत के पास चौथी औद्योगिक क्रांति का अगुआ बनने का पूरा मौका है। चौथी औद्योगिक क्रांति का ईंधन है- मोबाइल, और क्लाउड कंप्यूटिंग।

अंबानी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 के शुभारंभ के मौके पर कहा कि डाटा एक नया ईंधन और डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए ऑक्सीजन के समान है। भारत को इसे आयात करने की जरूरत नहीं। हमारे पास यह प्रचुर मात्रा में है। हम भारतीयों को इस संसाधन से वंचित नहीं कर सकते हैं। हमें हाई-स्पीड डाटा को किफायती कीमत पर उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि जिस गति से लोगों ने 4जी को अपनाया है उससे अगले एक वर्ष में यह 2जी को पीछे छोड़ देगा और 2जी के अधिकांश उपभोक्ता 4जी को अपना लेंगे।
उन्होंने कहा कि भारत के पास चौथी औद्योगिक क्रांति का अगुआ बनने का पूरा मौका है। उन्होंने कहा कि इससे पहले मशीनीकरण, व्यापक उत्पादन और ऑटोमेशन के दम पर तीन औद्योगिक क्रातियां हुईं, लेकिन भारत उनमें पिछड़ गया। चौथी औद्योगिक क्रांति का ईंधन है- मोबाइल, इंटरनेट और क्लाउड कंप्यूटिंग।

अंबानी ने कहा कि भारत सबसे बड़ा दूरसंचार और डिजिटल बाजार है। अगले 12 माह में देश में 4जी का कवरेज 2जी के कवरेज से बड़ा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है कि अगले दस साल में भारत की अर्थव्यवस्था 2.5 लाख करोड़ डॉलर से बढ़कर सात लाख करोड़ की हो जाएगी और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगी। लेकिन इसके लिए देश में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मिलकर काम करना होगा।
उन्होंने कहा कि आज का युवा विचारों से भरा है और अगर उन्हें सही दिशा मिले तो वे देश में बदलाव ला सकते हैं। देश की 63 फीसदी आबादी युवा है और इसमें डिजिटल कारोबार निर्मित करने की क्षमता है। ये आइडिया और उद्यमशीलता से भरे हैं। अगर हम इन्हें उचित उपकरण देते हैं और अनुकूल माहौल प्रदान करते हैं तो ये देश को स्टार्टअप के मामले में अव्वल बना देंगे।

इस तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस में देश के अलग-अलग कोने से आए करीब 2,000 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, संचार मंत्री मनोज सिन्हा और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ ही दूरसंचार क्षेत्र की अग्रणी कंपनी भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल भी मौजूद थे। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :