बीटेक की पढ़ाई कर रहे 3 कश्मीरी छात्र AK47 समेत गिरफ्तार, आतंकी संगठन से संबंध

Last Updated: बुधवार, 10 अक्टूबर 2018 (17:42 IST)
चंडीगढ़/जालंधर। तथा जम्मू कश्मीर के (एसओजी) ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए जालंधर स्थित एक शिक्षण संस्थान के छात्रावास से बुधवार सुबह तीन छात्रों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से एक एके-47 रायफल, एक पिस्तौल और गोला-बारूद बरामद किया।

राज्य के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा ने एक बयान में कहा कि गिरफ्तार छात्रों की शिनाख्त जम्मू-कश्मीर निवासी जाहिद गुलजार, मोहम्मद इदरीस शाह उर्फ नदीम, यूसुफ रफीक बट के रूप में की गई है। ये तीनों जम्मू-कश्मीर में सक्रिय अंसार गजवत उल हिंद (एजीएच) से संबद्ध थे। तीनों युवक जालंधर के बाहरी क्षेत्र में स्थित सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के बी.टेक (सिविल) के द्वितीय वर्ष के छात्र थे।

उल्लेखनीय है कि आतंकी संगठन से जुड़े इन युवकों की हथियारों समेत ऐसे समय गिरफ्तारी हुई है जब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत संगठन के प्रचारकों से मंत्रणा करने हेतु गत सोमवार रात से ही जालंधर में मौजूद हैं। इसे सरसंघ चालक मोहन भागवत की सुरक्षा से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई जम्मू कश्मीर और पंजाब में सक्रिय विभिन्न आतंकी संगठनों और इसके सदस्यों के बारे में प्राप्त गुप्त सूचनाओं के आधार पर की गई। इस संबंध में जालंधर के सदर थाने में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है तथा गिरफ्तार युवकों से पूछताछ कर इनके नेटवर्क और षड्‍यंत्र का पता लगाने के लिए आगे जांच की जा रही है।

अरोड़ा के अनुसार, एजीएच के आतंकियों की गिरफ्तारी और इनसे हथियारों की बरादमगी से इस बात के साफ संकेत हैं कि पाकिस्तान की गुप्तचार संस्था आईएसआई ने देश के पश्चिमी सीमांत क्षेत्र में भी आतंक का प्रसार शुरू कर दिया है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :