Widgets Magazine

भारतीय सेना में बड़े स्तर पर सुधार, जनरल रावत शीर्ष कमांडरों के साथ करेंगे चर्चा

Last Updated: मंगलवार, 11 सितम्बर 2018 (00:15 IST)
नई दिल्ली। और शीर्ष सैन्य संगठन के पुनर्गठन और करीब 1,00,000 सैनिकों की संभावित कटौती समेत सेना में बड़े सुधारों पर मंगलवार चर्चा कर सकते हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेना का शीर्ष नेतृत्व समीक्षा तथा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना को हल्का और सार्थक बनाने के लिए जरूरी कदमों समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेगा।
ऐसे संकेत हैं कि सेना पुनर्गठन के तौर पर अगले 5 सालों में 1,00,000 से अधिक सैनिकों की कटौती कर सकती है। फिलहाल सेना में करीब 13 लाख सैन्यकर्मी हैं। रक्षा मंत्रालय पहले ही सेना के लिए विभिन्न सुधारों की घोषणा कर चुका है जिनमें करीब 57,000 अधिकारियों और अन्य कर्मियों की पुनर्तेनाती और संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल शामिल है।
सूत्रों ने कहा कि सेना प्रमुख और शीर्ष कमांडर विभिन्न पहलों पर चर्चा करेंगे जिनका लक्ष्य सेना को हल्का और सार्थक बनाना है। उनके अनुसार कैडर समीक्षा के तहत सेना खत्म करने पर भी विचार कर रही है। एक उच्चस्तरीय समिति ने सेना की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के लिए कई सिफारिशें की है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :