चुनावी सर्वे : राजस्थान में कांग्रेस की बन सकती है सरकार, मप्र और छत्‍तीसगढ़ में किसी पार्टी को नहीं मिलेगा बहुमत

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 अक्टूबर 2018 (10:28 IST)
साल 2019 के लोकसभा चुनाव के महासमर से पहले देश के पांच राज्यों में चुनावी शंखनाद हो चुका है। आम चुनावों से पहले सेमीफाइनल कहे जा रहे इस चुनाव में भाजपा शासित तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर देशभर की नजरें टिकी हुई हैं। जहां इन चुनावों में अच्‍छा प्रदर्शन कर 2019 के लिए अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है, वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के आसार हैं।

इस चुनाव में भाजपा शासित 3 राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश पर देशभर की नजरें टिकी हुई हैं। इन राज्यों में सत्ता किसके पास जाएगी यह अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन अलग-अलग सर्वे में कहीं भारतीय जनता पार्टी, कहीं कांग्रेस तो कहीं किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। कांग्रेस जहां इन चुनावों में अच्‍छा प्रदर्शन कर 2019 के लिए अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है, वहीं भाजपा सत्‍ता बरकरार रख देशभर के मतदाताओं को संदेश देना चाहती है।

टीवी चैनल न्यूज नेशन के ताजा सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है। वहीं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के आसार हैं। हालांकि दोनों राज्यों में भाजपा ही सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है। ऐसे में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तीसरा मोर्चा निर्णायक भूमिका में आ सकता है। सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में भाजपा को 109 से 113 सीटें और कांग्रेस को 107 से 111 सीटें मिल सकती हैं।

छत्तीसगढ़ में भाजपा को 43 से 47, कांग्रेस को 36 से 40 सीटें, जेसीसी को 3 से 7 सीटें और अन्य को 1 से 3 सीटें मिलने के आसार हैं। राजस्थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। भाजपा को यहां 71 से 75 सीटें, कांग्रेस को 113 से 117 सीटें और अन्य को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :