मोदी मांगें नोटबंदी के लिए माफी : कांग्रेस

नई दिल्ली| Last Updated: बुधवार, 30 अगस्त 2017 (20:46 IST)
नई दिल्ली। ने के आंकड़ों के मद्देनजर नोटबंदी को विफल करार देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर देश से माफी मांगनी चाहिए।
कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीपसिंह सुरजेवाला ने रिजर्व बैंक के जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए से यहां कहा कि केवल 16 हजार करोड़ रुपए के लिए नोटबंदी कर दी गई।

उन्होंने नोटबंदी के परिणाम पर तंज करते हुए कहा कि खोदा पहाड़ निकला चूहा। मात्र 16 हजार करोड
रुपए तलाशने के लिए 21 हजार करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए। सुरजेवाला ने नोटबंदी को एक घोटाला बताया और कहा कि इससे न केवल भारतीय रिजर्व बैंक की प्रतिष्ठा और गरिमा को नुकसान पहुंचा है बल्कि विदेशों में भारत की साख भी प्रभावित हुई है। मोदी को इसके लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।
कांग्रेस नेता ने कहा कि नोटबंदी बुरी तरह से असफल साबित हुई है। यह एक 'आपदा' थी जिसमें 104 लोगों की जान चली गई और 'भ्रष्ट' लोगों ने 'भारी मात्रा में कमाई' की। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहनसिंह ने नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था को 2 प्रतिशत नुकसान की आशंका व्यक्त की थी और यह सही साबित हुई है। नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है।

सुरजेवाला ने कहा कि मोदी की पोल एक बार फिर खुल गई है। प्रधानमंत्री ने हाल में कहा था कि नोटबंदी के बाद 3 लाख करोड़ रुपए का कालाधन मिला हैं। रिजर्व बैंक ने कहा है कि गत 30 जून तक उसके पास नोटबंदी वाले 15.28 लाख करोड़ रुपए के नोट यानी सर्कुलेशन से हटाए गए कुल नोटों का 99 प्रतिशत हिस्सा जमा हो गया था।

कालेधन और फर्जी नोटों के सर्कुलेशन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से की गई नोटबंदी की घोषणा के बाद से 30 जून 2017 तक उसके पास सर्कुलेशन से हटाए गए 1,000 रुपए और 500 रुपए मूल्य वाले 15.44 लाख करोड़ रुपये के नोटों का 99
फीसदी हिस्सा जमा हो गया था। रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी के बाद 1,000 रुपए के लगभग 8.9 करोड़ नोट यानी 8,900 करोड़ रुपए वापस नहीं आए हैं। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :