तनाव या कुछ और! भारत में चीनी स्मार्टफोन की बिक्री घटी...

Last Updated: शुक्रवार, 18 अगस्त 2017 (16:15 IST)
भारत और के बीच सीमा पर जारी तनाव का असर चीनी स्मार्ट फोन पर भी दिखाई देने लगा है। इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन (IDC) की जानकारी के मुताबिक चीनी कंपनी विवो और ओप्पो के की बिक्री में 30 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। हालांकि जानकार इस गिरावट को जीएसटी और बाजार के अन्य कारणों से भी जोड़कर देख रहे हैं।

भारत में स्मार्ट फोन की बिक्री की दौड़ में कोरियाई कंपनी सैमसंग फिलहाल शीर्ष पर बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछल समय से देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार को लेकर नित नई अपीलें सामने आ रही हैं। अत: चीन उत्पादों की घटती बिक्री को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है।

हालांकि दूसरे स्थान पर चीनी कंपनी शियोमी है, चीन की ही कंपनी ओप्पो और वीवो तीसरे व चौथे पायदान पर रहीं। कहा जा रहा है कि ओप्पो और वीवो की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। इतना ही नहीं जुलाई के बाद भी इनकी बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि इस गिरावट के पीछे एक कारण शियोमी को भी माना जा रहा है।

दरअसल, शियोमी के ऑफलाइन बाजार में कदम रखने से इन्हें झटका लगा है। भारत में शियोमी के ऑफलाइन स्टोर्स Mi Home खुलने शुरू हो गए। कंपनी ने जल्द ही 200 स्टोर खोलने का लक्ष्य रखा है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :