खुशखबर, आयुष्मान भारत योजना के लिए जरूरी नहीं आधार

Last Updated: शुक्रवार, 13 जुलाई 2018 (11:22 IST)
सरकार ने स्पष्टीकरण दिया है कि केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आधार का इस्तेमाल जरूरी नही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार का इस्तेमाल ऐच्छिक होगा। इसका अर्थ है कि आयुष्मान योजना में बिना आधार के भी पूरा फायदा मिलेगा।

सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण मीडिया में यह खबर आने के बाद आया है जब केंद्र ने एक राजपत्र अधिसूचना प्रकाशित करके अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। योजना के तहत लाभ हासिल करने के लिए पात्र व्यक्ति को आधार नम्बर होने का सबूत देना होगा या आधार वैरिफिकेशन से गुजरना होगा।

मंत्रालय ने स्पष्टीकरण में कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लिए आधार कानून की धारा 7 के तहत जारी अधिसूचना केवल क्रियान्वयन एजेंसियों को इसके लिए सक्षम बनाती है कि वे लाभार्थी से मांगें ताकि उसकी पहचान की पुष्टि हो सके।
मंत्रालय ने कहा कि लाभार्थियों के पहचान की सही तरीके से पुष्टि करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल वांछनीय है लेकिन अनिवार्य नहीं है। आधार कार्ड के अभाव में लाभ से इनकार नहीं किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को अस्पताल में भर्ती के लिए प्रतिवर्ष पांच लाख रूपए का बीमा कवर मुहैया कराना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा, हम सभी योग्य लाभार्थियों को, चाहे उनके पास आधार हो या नहीं हो, योजना के तहत सेवाएं मुहैया कराएंगे।


और भी पढ़ें :