राजनीतिक दलों की सदस्यता को आधार कार्ड से जोड़ने की मांग

पुनः संशोधित गुरुवार, 12 जुलाई 2018 (17:02 IST)
नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा ने राजनीतिक दलों की सदस्यता को से संबद्ध करने की मांग करते हुए आज कहा कि इससे भ्रष्टाचार, कालाधन और चुनावी गड़बड़ियां रोकने में मदद मिलेगी।

राजन ने मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत को लिखे एक पत्र में कहा है कि कई राजनीतिक दल अपने सदस्यों की फर्जी सूचियां दिखाते हैं और चुनावी चंदे भी में भारी धांधली करते हैं। इसके जरिए कालेधन को भी सफेद किया जा रहा है। कुछ राजनीतिक दल अपने सदस्यों की झूठी सूचियां दर्शाकर चंदा एकत्र करते हैं।

उन्‍होंने कहा कि चुनाव आयोग को फर्जी सदस्यों पर रोक लगानी चाहिए और सदस्यों के प्रमाणन के लिए प्रभावी प्रणाली लागू करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों की सदस्यता को आधार कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए। राजनीतिक दलों के सदस्यों की सूची दलों की वेबसाइट के साथ-साथ चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जानी चाहिए। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :