विरुष्का


-डॉ. मृणाल चटर्जी

उड़िया से अनुवाद : इतिश्री सिंह राठौर

इस शीर्षक को देखकर अन्यथा न लें। हिन्दी शब्दकोष में इस तरह का कोई शब्द नहीं। यह मीडिया का आविष्कार है। विराट और अनुष्का को जोड़कर बना है शब्द- 'विरुष्का'।
आज की तारीख में इन्हें कौन नहीं जानता? और अगर गलती से भी आपने किसी से पूछ लिया कि ये कौन हैं? तो लोग आपको ऐसे देखेंगे जैसे कि सच में आप चिड़ियाघर से आए हैं। फिर भी मैं बता देता हूं ये कौन हैं (पत्रकारिता में एक चीज सिखाई जाती है कि 'नेवर एज्यूम' अर्थात खुद कुछ मत सोचो। लोगों को कई बातें पता नहीं होती। उन्हें पता नहीं होती इसीलिए किसी को बताना नहीं चाहते)।

विराट हैं विराट कोहली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान। और अनुष्का शर्मा हिन्दी सिनेमा की लोकप्रिय अभिनेत्री। क्रिकेट जगत के साथ हिन्दी सिनेमा का रिश्ता बहुत पुराना और गहरा है। क्यों? मालूम नहीं। लेकिन हिन्दी सिनेमा की नायिकाएं अक्सर क्रिकेट खिलाड़ियों से ही शादी करना पसंद करती हैं। उनके साथ रोमांस करना और उन्हें अपना जीवनसाथी बनाना उनकी पहली पसंद होती है। दूसरे खेलों के खिलाड़ी अक्सर मन मसोसकर रह जाते हैं।
हमारे नवघन का बेटा भीमसेन तो खास इसीलिए क्रिकेट खेल रहा है, वरना उसकी जितनी हाइट है, उसमें वह बास्केटबॉल बहुत अच्छा खेल लेता। उसके कोच ने भी यही बात कही लेकिन वह मानने को तैयार ही नहीं। उसकी बात छोड़िए।

विराट और अनुष्का का अफेयर कई महीनों से चल रहा था। उनकी शादी के बारे में इससे पहले मीडिया में खूब अफवाह फैलाई गई। बीच में यह भी सुनने को मिला कि दोनों का ब्रेकअप हो गया है। इसके बाद देश की लाखों विराट-प्रेमी लड़कियां और अनुष्का-प्रेमी लड़के खुशियां मनाने लगे। उसमें नवघन का बेटा भीमसेन और बेटी लबंगलता भी शामिल थी। लेकिन दोनों की अचानक शादी से बेचारों का दिल टूट गया।

दुखी आदमी बहुत काम करता है। उसमें से एक बड़ा काम है गलतियां निकालना। भीमसेन ने कहा, वो भी क्या शादी थी! सिर्फ 50 लोगों को बुलाया था। अरे! इतने लोग तो हमारी शादियों में नाराज होकर बैठे होते हैं। लबंगलता ने कहा, अनुष्का ने क्या घटिया लहंगा पहना था, उससे अच्छा लहंगा तो दिल्ली के सरोजिनी मार्केट में मिल जाता है। फिर उसने जो झूमके पहने थे, दीपिका ने भी तो वैसे ही झूमके पहने थे। ऐसी लड़की से शादी कर विराट का क्या फायदा हुआ? मुझसे शादी की होती, तब दिखाती कि डिजाइन किसे कहते हैं।
हमारा मीडिया क्रिकेट और सिनेमा से कुछ ज्यादा ही प्यार करता है। विरुष्का इन दोनों का संगम हैं इसीलिए मीडिया में दोनों की शादी को इतनी कवरेज मिली कि लगा कि दुनिया में इससे बड़ा काम तो कोई हो ही नहीं सकता।

विराट और अनुष्का ने इटली में क्यों शादी की? इसे लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है। इसमें नरेन्द्र मोदी ने कहा- 'मित्रों, कांग्रेस जब सरकार में थी तब से विराट और अनुष्का का प्यार शुरू हुआ..., तब क्या वे शादी कर पाए थे... नहीं...। लेकिन जब हमारी सरकार आई तभी दोनों ने शादी की। तो बताइए भाइयों और बहनों, ये 'अच्छे दिन' नहीं हैं क्या...?' मोदीप्रेमी जनता ने कहा- 'हां...।'

राहुल गांधी ने कहा- 'प्यारे देशवासियों, विराट और अनुष्का के प्यार की शुरुआत कांग्रेस सरकार के समय हुई। उन्होंने शादी कहां की...? इटली में। इसका मतलब क्या है...? मोदीजी का 'मेक इन इंडिया' फेल...। यहां शादी में भी 'मेक इन इंडिया' लागू नहीं हो पा रहा और दूसरी चीजों की बात ही क्या करें...?' राहूल के समर्थकों ने कहा, 'बिलकुल ठीक।'

अब केजरीवाल ने कहा, 'विराट और अनुष्का की शादी इटली में करवाना केंद्र सरकार की साजिश है। विराट दिल्ली का लड़का है। दोनों की शादी दिल्ली में ही होनी चाहिए थी लेकिन दिल्ली में शादी न कर दोनों ने विदेश में शादी की...। इसमें मोदी सरकार का हाथ है। इसके विरोध में हम धरना देंगे...।'

(डॉ. मृणाल चटर्जी फिलहाल भारतीय जनसंचार पूर्वी क्षेत्र के आंचलिक निदेशक हैं। वे ओडिशा के जाने-माने लेखक और प्रसिद्ध व्यंग्यकार हैं।)


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

इसलिए जरूरी है बच्चों का मुंडन संस्कार, पढ़ें 5 जरूरी बातें

इसलिए जरूरी है बच्चों का मुंडन संस्कार, पढ़ें 5 जरूरी बातें
मुंडन संस्कार के बारे में मान्यता है कि इससे शिशु का मस्तिष्क और बुद्धि दोनों ही पुष्ट ...

दूध नहीं पीते हैं मोटे होने के डर से तो यह 4 स्वादिष्ट ...

दूध नहीं पीते हैं मोटे होने के डर से तो यह 4 स्वादिष्ट विकल्प हैं आपके लिए
अगर आप वजन को बढ़ने से रोकना चाहते हैं और हेल्थ से किसी तरह के समझौते को तैयार नहीं तो ...

हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मानते हैं मोर ...

हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मानते हैं मोर पंखों को शुभ, पढ़ें 10 चौंकाने वाली बातें
मोर, मयूर, पिकॉक कितने खूबसूरत नाम है इस सुंदर से पक्षी के। जितना खूबसूरत यह दिखता है ...

अजी अंडा छोड़िए, इन 5 शाकाहारी चीजों में है भरपूर प्रोटीन

अजी अंडा छोड़िए, इन 5 शाकाहारी चीजों में है भरपूर प्रोटीन
हाल ही में पोलैंड की पशु चिकित्सा सेवा ने करीब 40 लाख अंडों को बाजार से हटा लिया है। ये ...

तुरंत फेंक दे अपना पुराना लूफाह वर्ना संक्रमण का है खतरा

तुरंत फेंक दे अपना पुराना लूफाह वर्ना संक्रमण का है खतरा
नहाते हुए अपने शरीर की वह त्वचा व हिस्सा, जो केवल साबुन से साफ नहीं हो पाता, उसकी सफाई के ...

शादीशुदा लोगों को कम होता है हृदय रोग का खतरा

शादीशुदा लोगों को कम होता है हृदय रोग का खतरा
लंदन। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि शादी से लोगों को दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से ...

4 टिप्स से जानें आपकी त्‍वचा के लिए कितने एसपीएफ वाला ...

4 टिप्स से जानें आपकी त्‍वचा के लिए कितने एसपीएफ वाला सनस्क्रीन सही होगा?
आमतौर पर आपने दूसरों से सुना होगा कि जितना ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएंगे उतना ही ...

हाथों में मेहंदी का रंग गहरा करने के 10 टिप्स

हाथों में मेहंदी का रंग गहरा करने के 10 टिप्स
मेहंदी से रचे हाथ किसे अच्छे नहीं लगते! जिनके हाथों में मेहंदी लगती है वे उसके रंग को ...

अचानक धन मिल जाए तो बात बन जाए.. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो ...

अचानक धन मिल जाए तो बात बन जाए.. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह 6 उपाय आजमाएं
परिश्रम से बड़ा कोई धन नहीं। लेकिन सांसारिक सुखों को हासिल करने के लिए जो धन चाहिए वह अगर ...

धूमावती जयंती 2018 : मनोवांछित फल पाना है तो ऐसे करें पूजन, ...

धूमावती जयंती 2018 : मनोवांछित फल पाना है तो ऐसे करें पूजन, पढ़ें ये विशेष मंत्र...
वर्ष 2018 में 20 जून, बुधवार को धूमावती जयंती है। इस विशेष अवसर पर ब्रह्म मुहूर्त में ...