4 संकेतों से जानें साथी की वे हरकतें, जो बनती हैं आपके करियर की बाधा

behavior of career supportive partner

एक वह होता है जिसमें आपका साथी जीवन के हर क्षेत्र में आपकी तरक्की चाहता है, फिर चाहे ये बहुत ही निजी और व्यक्तिगत स्तर पर ही क्यों न हो। कई बार आपका रिलेशन तो स्वस्थ होता है लेकिन जाने-अनजाने साथी की कुछ ऐसी हरकतें व आदतें होती हैं, जो आपके में बाधा पैदा कर देती हैं और आपकी करियर की सफलता को रोकती हैं। आइए, ऐसी ही कुछ हरकतों के बारे जानते हैं-

1. साथी की बातों से आप खुद पर संदेह करने लगते हैं-

अगर आपका साथी आपकी क्षमताओं को कमतर आंकता है, जब आप उनसे अपने किसी करियर प्लान को लेकर परामर्श करना चाहती हैं, तो उसके बाद अधिकांश बार आप खुद की प्लानिंग पर ही संदेह करने लगती हैं, साथ ही किसी काम को शुरू करने का अपना इरादा ही छोड़ देती हैं तो समझ जाएं कि यह करियर की तरक्की के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

2. वे आपके महत्वाकांक्षी होने पर आपको बुरा महसूस करवाते हैं-

अतिमहत्वाकांक्षी होना आपके रिश्तों पर बुरा असर डाल सकता है लेकिन अगर आपकी छोटी-मोटी महत्वाकांक्षाओं को भी साथी पूरा करने से रोके और आपका करियर के लिए थोड़ा-सा महत्वाकांक्षी होने पर आपको गिल्ट महसूस करवाए तो ये स्थिति आपके करियर के लिए ठीक नहीं है। अगर आपकी सामान्य-सी इच्छाओं के लिए भी साथी को ऐसा लगे कि आपकी ये इच्छाएं आपके को खराब कर रही हैं, तो समझ जाएं कि उन्हें आपके करियर की सफलता से ज्यादा मतलब नहीं है।


3. करियर से जुड़ी सहायता मांगने पर मदद नहीं करते हैं-

हालांकि सभी को वर्कलाइफ में संतुलन बनाकर ही चलना चाहिए लेकिन करियर में ऐसे भी कई मोड़ आते हैं, जब आपको कुछ दिनों व महीनों के लिए रोजाना की तुलना में ऑफिस व किसी प्रोजेक्ट के लिए अधिक समय देने की आवश्यकता हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में जब आपको वास्तव में घर या अन्य किसी जिम्मेदारी को निभाने के लिए उनके सहयोग की आवश्यकता हो तब भी वे आपकी मदद नहीं करते हैं। अगर आपका साथी ऐसा करे तो समझ जाएं कि वह आपके करियर सक्सेस में आपकेसाथ नहीं खड़ा है।


4. आपके रिश्ते में इतना तनाव हो कि करियर से ध्यान भटके-

अगर आपके रिश्ते में किसी भी छोटी-बड़ी बात पर तनाव निर्मित हो जाता है, वह भी इतना कि आपका करियर से ध्यान अक्सर भटकता रहता है तो समझ लें कि आपका साथी आपके करियर में सफालता के लिए सहयोग नहीं कर रहा है और बाधा उत्पन्न कर रहा है। ऐसी स्थिति में अपने साथी से बातचीत कर तुरंत ही समस्या का हल निकालना चाहिए।



और भी पढ़ें :