24 वर्षीय खरबपति लड़की को सोशल मीडिया से खतरा

# माय हैशटैग
कम्प्यूटर कंपनी डेल के मालिक मिशेल डेल की 24 वर्षीय बेटी एलेक्सा डेल ने सोशल मीडिया को बाय-बाय कर दिया। एलेक्सा डेल दुनिया की सबसे धनी युवतियों में से हैं। सोशल मीडिया पर वे इंस्टाग्राम और टम्बलर पर काफी सक्रिय हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें 'रिच किड्स ऑफ इंस्टाग्राम' कहा जाता है अर्थात इंस्टाग्राम के मालदार बच्चे। एलेक्सा ने सोशल मीडिया को बाय-बाय करने का जो कारण बताया है, वह सुरक्षा को लेकर है। कुछ दिन पहले ही उन्होंने अपने भाई के साथ कुछ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए थे।


खरबपति पिता की बेटी एलेक्सा का लालन-पालन खरबपतियों की तरह ही हुआ है। टेक्सास के ऑस्टिन में वे पली-बढ़ीं, जहां उनका मीलों लंबा एस्टेट है। इसी एस्टेट में बनी कैसल में वे बड़ी हुईं। उनके 3 भाई-बहन भी साथ ही रहते हैं। एलेक्सा के पिता ने अपनी बेटी को विश्व की बदलती हुई टेक्नोलॉजी के बारे में उच्च स्तर की पढ़ाई की हर सुविधा कैसल में ही उपलब्ध करवाई। किसी राजकुमारी की तरह वे पलीं-बढ़ीं।

एलेक्सा को पढ़ने के लिए सभी सुविधाएं अपने निवास पर मिलीं। छुट्टियां बिताने के लिए दुनिया की सबसे महंगी जगहों पर आने-जाने के लिए उनके पास अपना निजी जेट है ही। खेल और मनोरंजन की हर सुविधा अपने निवास पर ही उपलब्ध रहने के कारण उन्हें वैसे ही बाहर कम जाना पड़ता है। स्वीमिंग पुल, सिनेमाघर, टेनिस कोर्ट, नौकरों की लंबी-चौड़ी फौज आदि सब उन्हें घर पर ही उपलब्ध है। लेकिन एक चीज वे आम लोगों की तरह नहीं कर सकतीं, वह है सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी का बखान करना।

पिछले दिनों उन्होंने अपने प्राइवेट जेट में अपने छोटे भाई के साथ एक फोटो शेयर किया था जिसमें वे विमान की खिड़की के पास बैठी हुई हैं। विमान की सीट के सामने उनकी टेबल है जिस पर खाने-पीने की तमाम चीजें रखी हुई हैं। डेल का लैपटॉप कम्प्यूटर भी रखा है। समुद्र किनारे जाने पर वे वहां के महंगे-महंगे रिसॉर्ट में रुकतीं और मस्तीभरे समय बिताती हैं। वे अपने तमाम फोटोग्राफ्स इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। इसी बीच एक बिजनेस मैगजीन में एलेक्सा से जुड़ा एक खास फीचर छपा जिसमें बताया गया था कि एलेक्सा अपनी हर गतिविधि को सोशल मीडिया पर अपडेट करती थीं।

मोबाइल फोन की जीपीएस लोकेशन के अनुसार वे कहां हैं, इसकी उपस्थिति समझी जा सकती है। ऐसे में भारी फिरौती के लिए उनका अपहरण किया जा सकता है। फीचर छपने के बाद सोशल मीडिया वेबसाइट ने बगैर एलेक्सा को बताए ही उनके फोटो और पोस्ट डिलीट करना शुरू कर दिए, लेकिन पत्रिका में फीचर छपते ही उनके तमाम फोटो वायरल हो गए। सोशल मीडिया वेबसाइट्स ने अपनी ओर से यह कदम इसलिए उठाया कि उन्हें एलेक्सा का अकाउंट डिलीट करना एलेक्सा के सुरक्षा के लिए जरूरी लगा।

एलेक्सा ने जब अपने अकाउंट नदारद पाए, तब उन्होंने वेबसाइट वालों से बात की। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है। एक व्यावसायिक पत्रिका के अनुसार सन् 2012 में एलेक्सा के परिवार की सुरक्षा पर 27 लाख डॉलर (लगभग 18 करोड़ रुपए) खर्च किए गए थे। खर्च की यह राशि हर वर्ष बढ़ती ही जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि डेल कंपनी के मालिक और बड़े बिजनेस टाइकून होने के बाद भी मिशेल डेल ने कभी अपनी बेटी के सोशल मीडिया अकाउंट चेक नहीं किए। पूरे घटनाक्रम के बाद इंस्टाग्राम ने एलेक्सा डेल के अकाउंट वापस एक्टिवेट कर दिए, लेकिन उसमें उनकी लोकेशन डिलीट कर दी गई।

एलेक्सा ने अपने युवा साथियों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया का उपयोग करते वक्त सूझ-बूझ का उपयोग करें, क्योंकि वहां हर चीज बहुत अच्छी नहीं है। उन्होंने किशोर उम्र के बच्चों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया पर कोई भी निजी जानकारी शेयर करने के पहले कम से कम दो बार जरूर सोचें। कई बार हम जो चीजें मौज-मजे के लिए करते हैं, वे परेशानी का कारण भी बन सकती हैं। डेल परिवार 1,560 अरब रुपए के बराबर संपत्ति का मालिक है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

अटल जी की कविता : जीवन की ढलने लगी सांझ

अटल जी की कविता : जीवन की ढलने लगी सांझ
जीवन की ढलने लगी सांझ उमर घट गई डगर कट गई जीवन की ढलने लगी सांझ।

अटल जी की लोकप्रिय कविता : मेरे प्रभु! मुझे इतनी ऊंचाई कभी ...

अटल जी की लोकप्रिय कविता : मेरे प्रभु! मुझे इतनी ऊंचाई कभी मत देना
मेरे प्रभु! मुझे इतनी ऊँचाई कभी मत देना गैरों को गले न लगा सकूँ इतनी रुखाई कभी मत ...

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी : बेदाग रहा राजनीतिक ...

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी : बेदाग रहा राजनीतिक पटल, बहुत याद आएंगे अटल
देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वह ना केवल एक ...

शिक्षा और भाषा पर अटल बिहारी वाजपेयी के 6 विचार, बदल सकते ...

शिक्षा और भाषा पर अटल बिहारी वाजपेयी के 6 विचार, बदल सकते हैं सोच...
अटल बिहारी वाजपेयी ने शिक्षा, भाषा और साहित्य पर हमेशा जोर दिया। उनके अनुसार शिक्षा और ...

धर्म और परमात्मा के बारे में अटल बिहारी वाजपेयी ने कही थी ...

धर्म और परमात्मा के बारे में अटल बिहारी वाजपेयी ने कही थी यह 6 बातें -
धर्म के प्रति अटल बिहारी वाजपेयी की आस्था कम नहीं रही। देशभक्ति को भी उन्होंने अपना धर्म ...

अंडरगारमेंट्स रखें सूखे और साफ, वरना हो सकती हैं ये गंभीर ...

अंडरगारमेंट्स रखें सूखे और साफ, वरना हो सकती हैं ये गंभीर सेहत समस्याएं
बरसात के दिनों में कपड़े आसानी से सूख नहीं पाते और कई बार ये थोड़े ठंडे भी होते हैं ...

चेहरे पर भद्दे ब्लैकहेड्स छीन लेते हैं आपकी खूबसूरती, ऐसे ...

चेहरे पर भद्दे ब्लैकहेड्स छीन लेते हैं आपकी खूबसूरती, ऐसे छुड़ाएं इनसे पीछा
चाहे आपका नैन-नक्श कितना ही लुभावना क्यों न हो, चाहे आपकी स्किन कितनी ही गोरी क्यों न हो ...

पर्यावरण मित्र फैसलों का स्वागत

पर्यावरण मित्र फैसलों का स्वागत
थर्मोकोल से बने डिस्पोजल प्लेट, गिलास और दोने के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने के हिमाचल सरकार ...

अटल जी पर कविता : हां! ये मेरा अटल विश्वास है...

अटल जी पर कविता : हां! ये मेरा अटल विश्वास है...
तुम्हारी देह और हमारे मन को जलाते अंगारों में हवा में घुल चुके तुम्हारे ही विचारों में ...

अटलजी को सादर नमन अर्पित करती कविता : देशप्रेम के गीत ...

अटलजी को सादर नमन अर्पित करती कविता : देशप्रेम के गीत गुनगुनाऊंगा
कुछ ही लोगों से सभी का नाता होता है नाता आदर्शों का, प्रेरणा का, सेवाभाव का, देशप्रेम के ...