Widgets Magazine

डिंडौरी की रेखा पंदराम न्यूयॉर्क में देंगी भाषण

पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 मार्च 2017 (19:03 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री से शुक्रवार को यहां डिंडौरी जिले के  मेहदवानी विकासखंड की फलवाही गांव की रेखा पंदराम ने मुलाकात की। वे 'महिलाओं की  आर्थिक स्थिति और खाद्य सुरक्षा एवं पोषण के क्षेत्र में ग्रामीण और स्थानीय महिलाओं की  भूमिका' पर अपने विचार रखने महिलाओं की स्थिति पर गठित आयोग के 61वें सत्र में भाग  लेने संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय जा रही हैं।
 
आधिकारिक जानकारी के अनुसार चौहान ने पंदराम को ग्रामीण महिला सशक्तीकरण का प्रतीक  बताते हुए उनका सम्मान किया और बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। यह सत्र न्यूयॉर्क में 13 से  24 मार्च तक होगा। पंदराम 15 मार्च को खाद्य सुरक्षा एवं पोषण के लिए ग्रामीण और स्वदेशी  महिलाओं के सशक्तीकरण एवं जमीनी स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाकर परिवर्तन लाने  की रणनीति पर अपने अनुभव अंतरराष्ट्रीय मंच पर साझा करेंगी।
 
चौहान ने कहा कि पंदराम महिला सशक्तीकरण की राजदूत बनकर मध्यप्रदेश और भारत का  नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बेटियों को आगे बढ़ने के हरसंभव  अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
 
रेखा पंदराम ने 2013 में मेहदवानी में तेजस्वी ग्रामीण महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम में  स्वसहायता समूह महासंघ के सचिव के पद पर काम करना शुरू किया। इस महासंघ में 24  ग्राम पंचायतें और 41 गांव आते हैं। इनमें ज्यादातर बैगा, गोड़ और कोल जनजातियां निवास  करती हैं। 
 
पंदराम ने खाद्य उत्पादन की कमी, खाद्य सुरक्षा, महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक  उत्थान, उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और महिलाओं और बच्चों के पोषण पर सराहनीय काम  किया है। उनके महासंघ को प्रतिष्ठित सीताराम राव एशिया-पेसिफिक लाइवलीहुड अवॉर्ड से भी  सम्मानित किया गया है। (वार्ता)
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine