डॉ शकील अफरीदी की रिहाई पर डील नहीं हुई: पाक

पुनः संशोधित शुक्रवार, 4 मई 2018 (15:36 IST)
का कहना है कि अल कायदा नेता ओसामा का पता लगाने में मदद करने वाले डॉक्टर शकील अफरीदी को रिहाई के बारे में अमेरिका के साथ कोई "डील" नहीं हुई है। 2012 से जेल में बंद डॉ. शकील अफरीदी की रिहाई भी पाकिस्तान और अमेरिका के बीच संबंधों में तनाव की वजह रही है। पाकिस्तान के एबटाबाद शहर में विशेष अमेरिकी दस्ते के अभियान में ओसामा बिन लादेन मारा गया।

जब पता चला कि अफरीदी ने ओसामा बिन लादेन का पता लगाने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की मदद की है तो उन पर देशद्रोह के आरोप लगे। अमेरिकी दस्ते के ऑपरेशन के चंद दिनों बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पाकिस्तान ने इस ऑपरेशन को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया था। अफरीदी पर आतंकवादियों की मदद करने के आरोप तय किए गए। 2012 में पाकिस्तान की अदालत ने अफरीदी को चरमपंथियों के साथ संबंध रखने का दोषी करार दिया और 33 साल की सजा सुनाई।
गुरुवार को पाकिस्तानी अधिकारियों ने अफरीदी को पेशावर की जेल से रावलपिंडी की जेल में ट्रांसफर कर दिया। इससे उनकी रिहाई की अटकलों को हवा मिली। लेकिन पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता फैसल मोहम्मद ने कहा है कि इस बारे में अभी तक अमेरिका के साथ कोई "डील" नहीं हुई है।

अमेरिका अफरीदी की रिहाई चाहता है लेकिन पाकिस्तान का कहना है कि उन्होंने देश के कानून का उल्लंघन किया है। अमेरिका पाकिस्तान पर उन तालिबान चरमपंथियों को लगातार पनाह देने के आरोप लगाता है जो सीमापार अफगान और अमेरिकी सैनिकों पर हमले करते हैं। इसी के चलते उसने पाकिस्तान को दी जाने वाली बड़ी सैन्य मदद रोक दी है। लेकिन पाकिस्तान इन आरोपों को पूरी तरह खारिज करता है।
पेशावर जेल के एक अधिकारी ने नाम ना जाहिर करने की शर्त पर समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि अफरीदी को राजधानी इस्लामाबाद के पास रावलपिंडी की अडियाला जेल में ट्रांसफर किया गया है। अधिकारी का कहना है कि वह नहीं जानते कि ऐसा क्यों किया जा रहा है, हो सकता है कि सुरक्षा कारणों से ऐसा किया गया हो।

अफरीदी के वकील कमर नदीम ने भी अपने मुवक्किल के ट्रांसफर की पुष्टि की है लेकिन उन्हें इस बारे में अभी पक्की जानकारी नहीं है कि डॉ अफरीदी कहां हैं। अभी तक इस बारे में पाकिस्तान में स्थित अमेरिकी दूतावास का कोई बयान सामने नहीं आया है जो सालों से उनकी रिहाई के लिए प्रयास कर रहा है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया, "हमें रिपोर्टों से पता चला है कि डॉ अफरीदी को एक अन्य जेल में ट्रांसफर किया गया है और हम पाकिस्तान सरकार से उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने की अपील करते हैं।" अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि अफरीदी को क्यों ट्रांसफर किया गया है। उनके मुताबिक इस बारे में पाकिस्तान सरकार ही कोई जानकारी दे सकती है।
जनवरी 2017 में पाकिस्तान के तत्कालीन कानून मंत्री ने कहा था कि पाकिस्तान अमेरिका के दबाव में अफरीदी को रिहा नहीं करेगा। उस वक्त जाहिद हामिद ने कहा था, "अफरीदी ने कानून और राष्ट्रीय हितों के खिलाफ काम किया है। और पाकिस्तान ने बार बार अमेरिका से कहा है कि हमारे कानून के मुताबिक उसने अपराध किया है और उसी के मुताबिक कार्रवाई हो रही है।"

एके/एनआर (एपी, रॉयटर्स)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

यूट्यूब पर धमाल मचा रहे हैं ये बच्चे

यूट्यूब पर धमाल मचा रहे हैं ये बच्चे
यूट्यूब पर बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चे भी कमाल कर रहे हैं। लाखों करोड़ों सब्स्क्राइबर और ...

करोड़पति बनने के तीन आसान नुस्खे

करोड़पति बनने के तीन आसान नुस्खे
आप कैसे जानेंगे कि कौन-सा बिजनेस हिट होगा और कौन-सा फ़्लॉप? किसी के लिए ये सवाल लाख टके ...

क्या हम ग़लत समय में ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर करते हैं!

क्या हम ग़लत समय में ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर करते हैं!
हमें अपने बॉडी क्लॉक से तालमेल बिगड़ने से होने वाले स्वास्थ्य ख़तरों के बारे में कई बार ...

बिहार में बढ़ रहे हैं 'पकड़ौआ विवाह' के मामले

बिहार में बढ़ रहे हैं 'पकड़ौआ विवाह' के मामले
किसी का अपहरण कर जबरन उसकी शादी करा दी जाए और जीवन भर किसी के साथ रहने पर मजबूर किया जाए, ...

भूख का अहसास रोकेगा ये खाना

भूख का अहसास रोकेगा ये खाना
देखने में रेस्तरां के किचन जैसा, लेकिन असल में एक लैब, एडवांस रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑन ...

ईट-भट्‍टे के मालिक का बेटा बना भारत का पहला 'चाइनामैन' ...

ईट-भट्‍टे के मालिक का बेटा बना भारत का पहला 'चाइनामैन' गेंदबाज
क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी ईट-भट्‍टे के मालिक का बेटा भारत का पहला 'चाइनामैन' ...

नारायणदत्त तिवारी की पत्नी ने बंगला खाली करने के लिए योगी ...

नारायणदत्त तिवारी की पत्नी ने बंगला खाली करने के लिए योगी से एक साल का समय मांगा
देहरादून। उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायणदत्त तिवारी की पत्नी ने ...

मोटी फीस वसूली लेकिन पढ़ाई नहीं कराई, मेडिकल कॉलेज संचालक ...

मोटी फीस वसूली लेकिन पढ़ाई नहीं कराई, मेडिकल कॉलेज संचालक गिरफ्तार
इंदौर। धोखाधड़ी के जरिए विद्यार्थियों के करियर से खिलवाड़ के आरोप में निजी मेडिकल कॉलेज ...