विराट कोहली ने कहा- भारत फाइनल की हार से सबक लेगा

पुनः संशोधित सोमवार, 19 जून 2017 (08:41 IST)
लंदन। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों 180 रन की करारी हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि फाइनल हारना बेहद निराशाजनक है और भारत इस हार से सबक लेगा।
पाकिस्तान ने ओपनर फख़र जमान (114) के शानदार शतक और तेज़ गेंदबाज मोहम्मद आमिर (16 रन पर तीन विकेट) के तूफानी स्पेल की बदौलत भारत को रविवार को 180 रन से करारी शिकस्त देकर पहली बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया।

विराट ने कहा, 'उन्होंने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया और मैच जीता। उनकी शानदार गेंदबाजी ने हमें गलती करने पर मजबूर किया। विपक्षी टीम ने मैदान में दबाव को अच्छे से झेला। हमें यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला। फाइनल की हार बहुत बड़ी हार है और भारत इससे सबक लेगा।'
पाकिस्तान पहली बार चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में खेल रहा था और उसने फख़र के शानदार शतक से 50 ओवर में चार विकेट पर 338 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी को 30.3 ओवर में 158 रन पर धराशायी कर दिया।

विराट ने कहा, 'शुरुआत में विकेट सही नहीं लग रहा था, खासकर लक्ष्य का पीछा करते समय। यदि हम शुरुआत में विकेट नहीं गंवाते और एक बड़ी साझेदारी करते तो मैच का परिणाम कुछ और होता। लेकिन जैसा कि मैंने पहले ही कहा, जीत का पूरा श्रेय विपक्षी टीम को जाता है जिन्होंने खेल के तीनों विभाग में हमें पछाड़ दिया।'
विराट ने 43 गेंदों में 76 रन बनाने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की तारीफ करते हुए कहा, 'हार्दिक के अलावा हम में से किसी ने जुझारूपन नहीं दिखाया। उनकी पारी शानदार थी। उन्होंने गजब का साहस दिखाया और किसी एक बल्लेबाज को उनका साथ देना चाहिए था।'

विश्व के नंबर एक वनडे बल्लेबाज ने कहा कि सबसे बड़ी बात है टीम इस हार से सबक ले। उन्होंने कहा, 'जब आप खेलते हैं तो आपको प्रत्येक क्रिकेट मैच के साथ कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। यह एक फाइनल मुकाबला था। लेकिन हम जीते या हारे, हमने सभी मैचों से सबक लिया है और इस हार से भी सबक लेंगे।' (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :