विजय हजारे ट्रॉफी के 8 क्वार्टर फाइनलिस्ट तय

Last Updated: बुधवार, 10 अक्टूबर 2018 (19:04 IST)
नई दिल्ली। विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप मैचों में अब सिर्फ एक दिन बाकी है लेकिन टूर्नामेंट के 8 क्वार्टर फाइनलिस्ट तय हो गए हैं।

टूर्नामेंट में गुरुवार को ग्रुप 'सी' के बचे हुए तीन मैच खेले जाएंगे, जिनमें असम का मुकाबला जम्मू कश्मीर से, बंगाल का गुजरात से और झारखंड का सेना के साथ मुकाबला होगा। टूर्नामेंट के इस बार के प्रारूप के अनुसार एलीट 'ए' और एलीट 'बी' ग्रुप की टीमों को ग्रुप चरण के बाद एक साथ मिला दिया गया है और शीर्ष 5 टीमों ने में जगह बनाई है।

ग्रुप सी से शीर्ष दो टीमों को और नए प्लेट ग्रुप से शीर्ष टीम को क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है। 'ए' और 'बी' ग्रुप को मिलाने के बाद सबसे आखिरी की दो टीमें अगले साल एलीट सी ग्रुप में रेलिगेट हो जाएंगी और एलीट 'सी' की शीर्ष दो टीमें अगले सत्र में 'ए' और 'बी' में जगह बनाएंगी।

'सी' ग्रुप की आखिरी टीम अगले सत्र में प्लेट ग्रुप में रेलीगेट होगी जबकि प्लेट ग्रुप की शीर्ष टीम को एलीट सी ग्रुप में प्रमोशन मिलेगा।

'ए' और 'बी' ग्रुप को मिलाने के बाद मुंबई, दिल्ली, महाराष्ट्र, और ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। ने 8 में से 6 मैच जीते और वह 28 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा। दिल्ली ने 8 में से छह मैच जीते और वह 26 अंकों के साथ 2 स्थान पर रहा। के भी 26 अंक रहे लेकिन रन औसत में वह तीसरे स्थान पर रहा।

आंध्र के भी 26 अंक रहे लेकिन रन औसत में वह 4 स्थान पर रहा। हैदराबाद ने 8 मैचों में 22 अंकों के साथ 5 स्थान हासिल किया। ग्रुप 'सी' से हरियाणा ने 9 मैचों में 28 अंक और झारखंड ने 8 मैचों से 28 अंक हासिल कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। झारखंड का अभी एक मैच बाकी है, जो उसे सेना से खेलना है और इस मैच में उसके पास हरियाणा से आगे निकलकर ग्रुप 'सी' में शीर्ष पर रहने का मौका रहेगा।

घरेलू क्रिकेट में वापसी करने वाली बिहार की टीम ने 8 मैचों में 7 मैच जीते और 30 अंकों के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। उत्तराखंड की टीम मामूली अंतर से बिहार से पीछे रह गई। उत्तराखंड ने 8 में से 7 मैच जीते और उसके 28 अंक रहे।

सभी 37 टीमों में सिक्किम और रेलवे की टीम एकमात्र ऐसी टीमें रहीं, जो कोई मैच नहीं जीत सकीं। सिक्किम ने अपने आठों मैच और रेलवे ने 8 में से 7 मैच गंवाए।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :