टीम इंडिया ने कर दी बड़ी गलती, एक ही नंबर की जर्सी में नजर आए 2 बल्लेबाज

सीमान्त सुवीर

हेमिल्टन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीसरे टी-20 मैच में एक अजीबोगरीब नजारा उस वक्त देखने को मिला, जब टीम इंडिया के 2 बल्लेबाज मैदान पर एक ही नंबर की जर्सी पहने नजर आए। इन 2 बल्लेबाजों में से एक तो टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे!
रोहित शर्मा का पसंदीदा जर्सी नंबर है 45 लेकिन दूसरे टी-20 मैच में उन्होंने टोटका किया और वे 59 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान में उतरे। यह टोटका काम आया, क्योंकि उन्होंने 29 गेंदों में ही अर्द्धशतक ठोंक डाला था। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया 3 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गई थी।

टीम इंडिया के लिए तीसरा मैच 'करो या मरो' का था। इस मैच में जीत के लिए 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए भारत की सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर पहुंचे। इस बार रोहित ने फिर टोटका किया और 33 नंबर की जर्सी पहनी। इस जर्सी पर नाम की जगह क्रीम रंग का टेप लगा हुआ था।
12.2 ओवरों में भारत 121 रनों के कुल स्कोर पर 3 विकेट खो चुका था। 12 गेंदों पर जब ऋषभ पंत 28 रन (3 छक्के, 1 चौका) बनाकर पैवेलियन लौटे तो मैदान हार्दिक पांड्‍या ने संभाला। अब क्रीज पर रोहित के साथ हार्दिक पांड्‍या मौजूद थे लेकिन जब दोनों की जर्सी पर नजर गई तो पता चला कि रोहित भी 33 नंबर की जर्सी में हैं जबकि हार्दिक भी 33 नंबर की जर्सी पहने हैं। अंतर इतना था कि हार्दिक की जर्सी पर उनका नाम लिखा था।
इसका तो खुलासा हो चुका था कि हार्दिक की 33 नंबर की जर्सी ही रोहित ने पहनी है लेकिन ऑकलैंड में पिछले मैच जैसा उनका यह टोटका में काम नहीं आया। रोहित 32 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हुए जबकि हार्दिक 11 गेंदों पर 21 रन (1 चौका, 2 छक्के) बनाकर पैवेलियन लौटे। अंतिम ओवर में भारत जीत के लिए 16 रन नहीं बना सका और 4 रन से मैच व सीरीज हार गया।
हार्दिक का आउट होना भी कमाल का रहा। स्कॉट कुगेल्जिन की गेंद पर हार्दिक स्ट्रोक खेलने गए लेकिन उनका बल्ला हाथ से कई मीटर दूर छिटककर जा गिरा और वे बिना बल्ले के रन लेने दौड़े। लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कैच लपकने में चूक नहीं की। इस तरह हार्दिक 14.5 ओवरों में 5वें विकट के रूप में 145 रन के कुल स्कोर पर आउट हुए। भारतीय टीम 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 208 रन ही बना सकी और 4 रन से मैच हार गई।


और भी पढ़ें :