रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 4 रनों से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

हैमिल्टन| Last Updated: रविवार, 10 फ़रवरी 2019 (16:26 IST)
हेमिल्टन। भारत का ट्वंटी-20 में 10 सीरीज से चला आ रहा अपराजेय रथ के खिलाफ तीसरे और अंतिम ट्वंटी-20 मुकाबले में रविवार को 4 रन की हार के साथ थम गया। न्यूजीलैंड ने 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली।
न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 212 रनों का मजबूत स्कोर बनाया जबकि भारतीय टीम 6 विकेट 208 रन ही बना सकी। भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे लेकिन 11 रन ही बन पाए। पुरुष टीम के सीरीज हारने से कुछ घंटे पहले भारतीय महिला टीम को न्यूजीलैंड से ट्वंटी-20 सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत की पुरुष और महिला टीमों ने वनडे सीरीज जीती लेकिन ट्वंटी-20 सीरीज गंवा दी। भारत ट्वंटी-20 में 2017 से पिछली 10 सीरीज में अपराजित चल रहा था लेकिन कीवियों ने टीम इंडिया का अपराजेय रथ आखिर थाम लिया।
यह साझेदारी मेजबान टीम के लिए ज्यादा खतरनाक साबित होती कि उससे पहले सेंटनर ने शंकर को आउट कर भारत को 81 के स्कोर पर दूसरा झटका दे दिया। शंकर ने 28 गेंदों पर 43 रनों की पारी में 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

मैदान पर उतरे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए और सेंटनर की 2 गेंदों पर चौका और छक्का जड़ दिया। उन्होंने पारी के 10वें ओवर में लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की दूसरी और 6ठी गेंदों पर छक्के मारे और मात्र 6 गेंदों में 23 रन पर पहुंच गए। पंत को 13वें ओवर में ब्लेयर टिकनर ने आउट कर दिया। पंत ने 12 गेंदों पर 28 रनों में 1 चौका और 3 छक्के लगाए।

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने अपनी पहली ही गेंद पर टिकनर पर छक्का जड़ दिया। उन्होंने अगले ओवर में डेरिल मिशेल पर चौका और छक्का लगाया लेकिन टिकनर ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर भारतीय कप्तान रोहित को आउट कर दिया। रोहित ने लगभग वाइड बॉल पर बल्ला घुमाया और विकेटकीपर टिम सिफर्ट को कैच दे बैठे। रोहित ने 32 गेंदों पर 38 रन में 3 चौके लगाए।

रोहित के आउट होने के 4 रन बाद ही पांड्या को स्कॉट कुगेलजिन ने आउट कर दिया। बड़ा शॉट मारने की कोशिश में पांड्या के हाथ से बल्ला छूट गया लेकिन केन विलियम्सन ने आसान कैच लपक लिया। महेंद्र सिंह धोनी डेरिल मिशेल पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में टिम साउदी को कैच थमा बैठे। धोनी ने 2 रन बनाए। भारत ने 4 रन के अंतराल में 3 विकेट गंवाए और उसका स्कोर 6 विकेट पर 145 रन हो गया।
दिनेश कार्तिक ने मैदान पर आने के साथ ही 2 छक्के उड़ाकर भारत को मुकाबले में बनाए रखा। कृणाल पांड्या ने 18वें ओवर में टिम साउदी पर 6, 4, 4 उड़ाकर मैच को रोमांचक बना दिया। भारत को आखिरी 2 ओवरों में 30 रनों की जरूरत थी।

कार्तिक ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुगेलजिन पर स्केवयर लेग के ऊपर से छक्का मारा। कृणाल ने इस ओवर की आखिरी गेंद पर सीधे छक्का मारा और अब भारत को अंतिम ओवर में 16 रनों की जरूरत रह गई। इस छक्के के साथ कार्तिक और कृणाल के बीच 50 रनों की साझेदारी मात्र 22 गेंदों में पूरी हो गई। (वार्ता)


और भी पढ़ें :