सिकंदर रजा की बेजोड़ पारी से जिम्बाब्वे मजबूत स्थिति में

कोलंबो| पुनः संशोधित रविवार, 16 जुलाई 2017 (20:48 IST)
कोलंबो। निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज सिकंदर रजा की बेजोड़ पारी तथा मैलकम वालेर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से जिम्बाब्वे ने खराब शुरुआत से उबरकर श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र क्रिकेट मैच के तीसरे दिन आज यहां अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 252 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।
Widgets Magazine
जिम्बाब्वे ने पहली पारी में शतक जड़ने वाले क्रेग इर्विन सहित चोटी के चार विकेट 23 रन पर गंवा दिए थे। रजा ने ऐसे समय पर क्रीज पर कदम रखा तथा रंगना हेराथ (85 रन देकर चार विकेट) की अगुवाई वाले श्रीलंकाई आक्रमण का डटकर सामना किया।

यह 31 वर्षीय बल्लेबाज अभी 97 रन पर खेल रहा है। रजा ने पीटर मूर (40) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रन जोड़कर टीम को संकट से बाहर निकाला और बाद में वालेर (नाबाद 57) के साथ 107 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।
जिम्बाब्वे की अब कुल बढ़त 262 रन की हो गयी है। श्रीलंका की टीम सुबह अपनी पहली पारी में 346 रन पर आउट हो गयी जिससे जिम्बाब्वे को दस रन की बढ़त मिली जिसने पहली पारी में 356 रन बनाए थे।

रजा ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया और वह अब अपने पहले टेस्ट शतक से केवल तीन रन दूर हैं। उन्होंने अब तक 158 गेंदों का सामना करके सात चौके और एक छक्का लगाया है। वालेर ने तेजी से रन बनाए। उन्होंने 76 गेंदें खेली हैं तथा आठ चौके लगाए हैं।

जिम्बाब्वे की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के चार बल्लेबाजी जल्द ही पवेलियन लौट गए जिनमें पहली पारी में 160 रन बनाने वाले इर्विन (पांच) भी शामिल थे। बाएं हाथ के स्पिनर हेराथ ने हैमिल्टन मास्काद्जा, तारिसाई मुसाकांडा और रेगिस चकाबवा को क्रीज पर नहीं टिकने दिया जबकि आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने इर्विन का कीमती विकेट लिया।

सीन विलियम्स (22) ने रजा के साथ मिलकर कुछ समय तक विकेट नहीं गिरने दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। हेराथ ने विलियम्स को बोल्ड किया जिसके बाद रजा और मूर ने मिलकर जिम्बाब्वे को संभाला। लाहिरू कुमारा ने मूर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी।

इससे पहले जिम्बाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रेमर ने अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। इस लेग स्पिनर ने 125 रन देकर पांच विकेट लिए। श्रीलंका ने सात विकेट पर 293 रन से आगे खेलना शुरू किया।

क्रेमर ने सुरंगा लखमल (14) को आउट करने बाद कल के अविजित बल्लेबाज असेला गुणरत्ने (45) को पवेलियन भेजकर श्रीलंकाई पारी का अंत किया। गुणरत्ने ने हेराथ (22) के साथ आठवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की।
चोटिल होने और उपचार लेने के बावजूद गुणरत्ने ने 110 गेंदों का सामना किया। उनके प्रयास से श्रीलंका सुबह अपनी पारी में 53 महत्वपूर्ण रन जोड़ने में सफल रहा। जिम्बाब्वे की तरफ से क्रेमर के अलावा सीन विलियम्स ने दो और डोनाल्ड टिरिपानो ने एक विकेट लिया। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :