मध्यप्रदेश क्रिकेट प्रशासन से होगी दिग्गजों की विदाई, नए चेहरों को मिलेगा मौका

पुनः संशोधित रविवार, 12 अगस्त 2018 (19:09 IST)
इंदौर। देश के क्रिकेट प्रशासन में सुधारों को लेकर के हालिया आदेश के बाद मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के शीर्ष स्तर पर आने वाले दिनों में काफी बदलाव होने की संभावना है।


लोढ़ा समिति की सिफारिशों के चलते ज्योतिरादित्य सिंधिया और संजय जगदाले सरीखे शीर्ष प्रशासकों को के अपने अहम ओहदे करीब डेढ़ साल पहले ही छोड़ने पड़े थे। अब एमपीसीए के संविधान में जल्द संभावित बदलावों के बाद राज्य के क्रिकेट प्रशासन की कमान नए चेहरों के हाथ में आना तय माना जा रहा है।

एमपीसीए के सचिव ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के मुताबिक भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) जैसे ही उसका नया संविधान अपनाता है, हम भी तय अवधि में अपने संविधान में बदलाव करेंगे और नए प्रावधानों को अपना लेंगे।

उन्होंने बताया कि फिलहाल एमपीसीए के चुनाव हर दो साल में होते हैं यानी निर्वाचित पदाधिकारियों को दो साल का कार्यकाल मिलता है। लेकिन उच्चतम न्यायालय के आदेश की पृष्ठभूमि में बनी स्थिति के कारण एमपीसीए के संविधान में बदलाव किया जाएगा और इस कार्यकाल को बढ़ाकर तीन साल का किया जाएगा। यानी राज्य क्रिकेट संगठन के चुनाव प्रत्एक तीन साल में कराए जाएंगे।

बहरहाल, लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश से कनमड़ीकर खुद भी प्रभावित होने वाले हैं क्योंकि एमपीसीए पदाधिकारी के रूप में उनका यह लगातार दूसरा कार्यकाल है। शीर्ष अदालत के आदेश के मुताबिक क्रिकेट संघों के पदाधिकारियों को लगातार दो कार्यकालों के बाद 'कूलिंग ऑफ पीरियड' में रहना होगा। यानी वे दो सतत कार्यकालों के बाद एक निश्चित समय के लिए क्रिकेट संघों में कोई पद नहीं संभाल पाएंगे।
इस बीच, एमपीसीए के पूर्व चेयरमैन और लोकसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के मुताबिक देश के क्रिकेट प्रशासन में होने जा रहे बदलावों को 'खुले दिल से' अपनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासन में किसी भी शख्स की व्यक्तिगत सोच या निजी प्रतिष्ठा के लिए कोई जगह नहीं है। क्रिकेट प्रशासन में जारी सुधारों की प्रक्रिया एक संस्थागत परिवर्तन है और इसे अपनाने में हमें कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए।'

सिंधिया ने कहा, 'परिवर्तन विधि का विधान है। देश के क्रिकेट प्रशासन में अब नया खून और नयी क्षमता सामने आएगी। हमें बदलावों को अपनाकर आगे का रास्ता तय करना चाहिए।' एमपीसीए के पूर्व चेयरमैन ने यह भी बताया कि सूबे का क्रिकेट संघ अपने संविधान में बदलावों के लिए पहले से तैयारी कर रहा है।

उन्होंने बताया, 'एमपीसीए के नए संविधान का मसौदा बना रही समिति ने करीब 70 प्रतिशत काम खत्म कर लिया है। बीसीसीआई का नया संविधान पंजीकृत होने के तुरंत बाद हम भी अपने नए संविधान को लागू करने की औपचारिकताएं पूरी करेंगे।"
एमपीसीए सूत्रों ने बताया कि वैसे तो राज्य के क्रिकेट संघ की मौजूदा प्रबंध समिति का कार्यकाल इसी महीने के आखिर में खत्म होने वाला है लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस संगठन के द्विवार्षिक चुनाव आगे बढ़ सकते हैं और तब तक यही समिति बरकरार रह सकती है।
सूत्रों के मुताबिक एमपीसीए के मौजूदा संविधान में प्रावधान है कि अगर प्रस्तावित समय में किसी वजह से संगठन के द्विवार्षिक चुनाव नहीं हो पाते हैं और एक सितंबर से पहले संगठन की नयी प्रबंध समिति गठित नहीं हो पाती है, तो इसके गठन तक निवर्तमान प्रबंध समिति ही काम करती रहेगी।

शीर्ष अदालत से नियुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आरएम लोढ़ा समिति की हिदायत मानते हुए एमपीसीए ने अगस्त 2016 में प्रस्तावित अपने द्विवार्षिक चुनाव टालना मुनासिब समझा था। इसके साथ ही, फैसला किया था कि चेयरमैन पद पर ज्योतिरादित्य सिंधिया और अध्यक्ष पद पर संजय जगदाले समेत निवर्तमान प्रबंध समिति के तत्कालीन पदाधिकारी चुनावी प्रक्रिया की स्थिति स्पष्ट होने तक अपने ओहदों पर बरकरार रहेंगे।

हालांकि, सिंधिया और जगदाले को जनवरी 2017 में अपने पद छोड़ने पड़े थे क्योंकि दोनों क्रिकेट प्रशासकों को एमपीसीए की प्रबंध समिति के अलग-अलग पदों पर रहते नौ साल से अधिक का समय हो गया था। नतीजतन वे लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक क्रिकेट संगठन में पद संभालने के लिए अपात्र हो गए थे।

तब इन्हीं सिफारिशों के कारण एमपीसीए के दो उपाध्यक्षों- एमके भार्गव (अब दिवंगत) और अशोक जगदाले को भी अपनी 70 वर्ष से अधिक की उम्र के कारण पदमुक्त होना पड़ा था। एमपीसीए के कुछ अन्य पदाधिकारी भी गुजरे महीनों में अपने ओहदे छोड़ चुके हैं। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

Cricket Update

 

साक्षी धोनी ने 'ड्रेस' क्या पहनी, सोशल मीडिया पर मच गया ...

साक्षी धोनी ने 'ड्रेस' क्या पहनी, सोशल मीडिया पर मच गया बवाल...
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने 2 दिन पूर्व ...

टाटा मोटर्स बना भारतीय कुश्ती महासंघ का स्पांसर

टाटा मोटर्स बना भारतीय कुश्ती महासंघ का स्पांसर
मुंबई। भारतीय कुश्ती महासंघ और टाटा मोटर्स ने भारतीय कुश्ती को आगे ले जाने तथा शीर्ष 50 ...

मैं फालतू चर्चा पर ध्यान नहीं लगाता: विराट

मैं फालतू चर्चा पर ध्यान नहीं लगाता: विराट
जबस्टन। भारतीय कप्तान विराट कोहली 2014 में पिछले इंग्लैंड दौरे में अपनी खराब सीरीज पर कोई ...

धोनी की पत्नी साक्षी ने 'ड्रेस' पहनी, कोई गुनाह तो नहीं ...

धोनी की पत्नी साक्षी ने 'ड्रेस' पहनी, कोई गुनाह तो नहीं किया...
पाकिस्तान के 'ग़ज़ल सम्राट' गुलाम अली किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं लेकिन एक ज़माना वो भी ...

विज्ञापन से और बिगड़ी नेमार की छवि

विज्ञापन से और बिगड़ी नेमार की छवि
साओ पाउलो। मार्केटिंग विशेषज्ञों का मानना है कि विश्व कप के दौरान फाउल्स पर बढा चढाकर ...

तीसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की वापसी से कप्तान विराट ...

तीसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की वापसी से कप्तान विराट कोहली बेहद रोमांचित
नाटिंघम। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि वे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के ...

बेन स्टोक्स तीसरे टेस्ट इंग्लैंड के अंतिम एकादश में शामिल

बेन स्टोक्स तीसरे टेस्ट इंग्लैंड के अंतिम एकादश में शामिल
नॉटिंघम। हरफनमौला बेन स्टोक्स को झगड़े के मामले में अदालत से बरी किए जाने के बाद भारत के ...

टीम में बार-बार बदलाव की आलोचना करने वालों को कोहली का ...

टीम में बार-बार बदलाव की आलोचना करने वालों को कोहली का करारा जवाब
नाटिंघम। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि टीम में बार-बार बदलाव से उनके ...

पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम ...

पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का राजकीय सम्मान के साथ शुक्रवार को ...

डेल पोत्रो लगातार चौथी बार सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस के प्री ...

डेल पोत्रो लगातार चौथी बार सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस के प्री क्वार्टर फाइनल में
सिनसिनाटी। अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने दक्षिण कोरिया के चुंग हियोन को 6-2, ...