दूसरे टेस्ट में भारत की पारी और 159 रनों से शर्मनाक हार, एंडरसन-ब्रॉड ने बांटे 4-4 विकेट

Last Updated: रविवार, 12 अगस्त 2018 (22:27 IST)
लंदन। इंग्लैंड के तेज आक्रमण के सामने आज दूसरे टेस्ट मैच में भारत को पारी और 159 रनों से उस समय शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जबकि मैच में एक दिन का खेल बाकी था। एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ते हुए 4-4 विकेट आपस में बांटे।

‍अश्विन रहे टॉप स्कोरर : भारतीय पारी में अश्विन सर्वाधिक 33 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। पहली पारी में भी अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए थे। लॉर्ड्‍स के ऐतिहासिक मैदान पर भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले 1974 में भारत पारी और 285 रनों से हारा था।

भारत के अंतिम बल्लेबाज का शिकार वोक्स ने किया : भारतीय पारी का अंत वोक्स ने ईशांत शर्मा (2) को स्लिप में ओली पोप के हाथों झिलवाकर किया। इस तरह भारत दूसरी पारी में 47 ओवरों में 130 रनों पर ही सिमट गया। पहली पारी में भारत ने केवल 107 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 357 रनों पर घोषित की थी, जिसमें ने नाबाद 137 रन शामिल थे।


भारत का नौंवा विकेट आउट : एंडरसन ने मोहम्मद शमी (0) को अपनी स्विंग गेंद से छकाकर पगबाधा आउट किया। भारत 45.1 ओवर में 125 रन के कुल स्कोर पर 9 विकेट खो चुका है जबकि पहली पारी के आधार पर वह 164 रन पीछे है। भारत की अंतिम जोड़ी के रूप में अश्विन के साथ ईशांत शर्मा विकेट पर मौजूद हैं।


भारत ने आठवां विकेट खोया : जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को खाता खोलने के पहले ही उनके डंडे बिखेरकर भारत को आठवां झटका दिया। स्कोर 43.4 ओवर में आठ विकेट खोकर 121 रन। भारत को पारी की हार से बचने के लिए अभी भी 168 रनों की जरूरत है।
भारत का सातवां विकेट पैवेलियन लौटा : दूसरे टेस्ट मैच का ताजा हाल यह है कि 42.1 ओवर में भारत 116 के कुल स्कोर पर 7 विकेट गंवा चुका है। भारत ने सातवां विकेट हार्दिक पांड्‍या (26) का खोया, जिन्हें वोक्स ने पगबाधा आउट कर दिया।

बारिश थमी, खेल फिर से शुरू : लॉर्ड्‍स पर बारिश के बाद खेल एक बार फिर शुरू हो गया है। 33.5 ओवर में भारत का स्कोर 69/6। कुरेन की गेंद पर अश्विन की अंगुली में चोट लग गई है लेकिन
वे मैदान पर डटे हुए हैं।

बारिश के कारण खेल रुका : 32 ओवरों में भारत का स्कोर जब 6 विकेट खोकर 66 रन था, तभी तेज बारिश के कारण खेल रोक दिया गया है। खेल रोके जाने के समय तक हार्दिक पांड्‍या 1 रन पर खेल रहे थे जबकि अश्विन को अपना खाता खोलना बाकी है। फिलहाल तेज बारिश हो रही है और भारतीय खेमा चाहता है कि इन्द्र देवता लॉर्ड्‍स पर यूं ही मेहरबानी करते रहें। भारत को पारी की हार से बचने के लिए अभी भी 157 रनों की जरूरत है। अंपायरों ने चायकाल का ऐलान कर दिया है।

ब्रॉड के आगे भारतीय बल्लेबाज नतमस्तक : स्टुअर्ट ब्रॉड ने जल्दी जल्दी भारत के दो शिकार और किए। पहले उन्होंने कप्तान विराट कोहली (17) को ओली पोप के हाथों कैच करवाया। भारत ने पांचवां विकेट 61 के स्कोर पर खोया। 31वें ओवर में ब्रॉड ने दिनेश कार्तिक को खाता खोलने के पूर्व पगबाधा आउट किया। 61 के ही स्कोर पर भारत के 6 सूरमा बल्लेबाज ड्रेसिंग रूम की शोभा बढ़ा रहे हैं।


भारत को चौथा झटका : पहली पारी में जेम्स एंडरसन (5) के तेज आक्रमण के सामने भारतीय बल्लेबाज धराशायी हो गए तो दूसरी पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड की तूफानी गेंदें कहर बरपा रही हैं। पहले ब्रॉड ने रहाणे का शिकार किया तो 27वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा को शानदार इन स्विंग डालकर उनके डंड बिखेरे। गेंद बल्ले का भीतरी किनारा लेते हुए स्टंप ले उड़ी। पुजारा ने 87 गेंदों का सामना करके 87 रन बनाए। भारत का चौथा विकेट 50 रन पर पैवेलियन लौटा।

दूसरी पारी में भी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय एंडरसन की गेंद पर बगैर खाता खोले आउट हो गए। कुछ ही देर बाद राहुल भी मात्र 10 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बारिश ने खेल में बाधा डाली और काफी देर तक खेल रुका रहा।

बारिश थमने के बाद जैसे ही खेल शुरु हुआ, वैसे ही भारत ने तीसरा विकेट अजिंक्य रहाणे (13) का गंवाया, जिन्होंने अपना विकेट ब्रॉड की गेंद पर 'थ्रो' किया। फ्रंट फुट पर आकर रहाणे गेंद को कट करना चाहते थे लेकिन गेंद सीधे स्लिप में कीटन जेनिंग्स के हाथों में जा समाई। भारत ने 19 ओवर में 35 रन के कुल स्कोर पर अपना तीसरा विकेट खोया।
इससे पूर्व इंग्लैंड ने आज 6 विकेट पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया। क्रिस वोक्स (नाबाद 137 रन) और सैम कुरेन (40) ने मेजबान टीम के लिए सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। सैम कुरेन को हार्दिक पंड्या की गेंद पर शमी ने कैच आउट किया। कुरेन के आउट होने के तुरंत बाद इंग्लैंड ने अपनी पारी घोषित कर दी।

इंग्लैंड की पारी का आकर्षण हरफनमौला क्रिस वोक्स और जानी बेयरस्टॉ (93) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी रही। वोक्स ने अपने 25वें टेस्ट में करियर का पहला शतक बनाया। मैच के तीसरे दिन भारत ने 80 ओवरों के बाद दूसरी नई गेंद ली लेकिन ईशांत शर्मा के 1 ओवर फेंके जाने के बाद अम्पायरों ने खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया था।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :