चौथी दफा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करेगी नवाब नगरी

लखनऊ| पुनः संशोधित रविवार, 4 नवंबर 2018 (20:59 IST)
लखनऊ। अपनी नजाकत और नफासत के लिए देश दुनिया में मशहूर लखनऊ के में मंगलवार को जब भारत और विंडीज की टीमें एक दूसरे के आमने-सामने होंगी तो करीब ढाई दशक बाद नवाब नगरी का नाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के आयोजन के लिए खेल इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा।



इकाना में भले ही यह पहला मैच होगा मगर इससे पहले लखनऊ 3 बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर चुका है। आखिरी बार यहां वर्ष 1994 में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को पारी और 119 रन से जीत हासिल हुई थी। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने सातवां शतक लगाया था जबकि उनके जोड़ीदार नवजोत सिंह सिद्धू ने भी तूफानी शतक जड़ा था।



इससे पहले 1989 में आयोजित विश्वकप में दो तटस्थ टीमों पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय मैच खेला गया था। इमरान खान की अगुवाए वाली पाक टीम ने इस मैच में श्रीलंका को छह रनों से शिकस्त दी थी। लखनऊ की सरजमी पर पहला क्रिकेट टेस्ट मैच 1952 में खेला गया था। भारत और पाकिस्तान के बीच नदवा ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को पारी और 43 रन से जीत हासिल हुई थी।


और भी पढ़ें :