मार्श बंधुओं के शतकों के बाद इंग्लैंड हार की ओर

पुनः संशोधित रविवार, 7 जनवरी 2018 (19:45 IST)
सिडनी। शॉन और के शतकों के बाद की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया आज यहां में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत की ओर बढ़ रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने चिलचिलाती धूप में मार्श बंधुओं के शतकों की बदौलत चौथे दिन पहली पारी सात विकेट पर 649 रन पर घोषित कर 303 रन की बढ़त बना ली और स्टंप तक इंग्लैंड के 93 रन तक चार विकेट झटक लिए।

पहली पारी में 346 रन बनाने वाली इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट की अंगुली की चोट ने परेशानी और बढ़ा दी जो दिन का खेल समाप्त होने तक 42 रन बनाकर क्रीज पर थे जबकि जॉनी बेयरस्टो 17 रन बनाकर दूसरे छोर पर मौजूद थे।

लियोन ने 19 ओवर में 31 रन देकर एलिस्टर कुक (10) और डेविड मालन (5) के रूप में दो अहम विकेट हासिल किए। सबसे पहले मार्क स्टोनमैन शून्य पर मिशेल स्टार्क की गेंद पर पगबाधा आउट हुए और इस दौरान टीम ने अपना एक रिव्यू भी गंवा दिया।

अगली ही गेंद पर स्लिप में मार्श ने कुक का कैच छोड़ दिया, तब वह पांच रन पर खेल रहे थे। लेकिन कुक भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और लियोन की तेज स्पिन होती गेंद पर ऑफ स्टंप गंवा बैठे जो इस ऑफ स्पिनर का पहला ओवर था।

हालांकि अपनी पारी के दौरान वह 12,000 टेस्ट रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए, उन्होंने सीरीज में 376 रन जुटाए। जेम्स विंस जब 15 रन पर थे तो वह रिव्यू में लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट से बचे। लेकिन तीन रन बाद ही पैट कमिंस की गेंद पर स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच देकर पैवेलियन लौट गए।

डेविड मालन भी पांच रन पर लियोन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इससे पहले चार विकेट पर 479 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्श बंधु एक ही पारी में जड़ने वाले भाईयों की तीसरी जोड़ी बन गए।

इससे पहले ग्रेग और इयान चैपल तथा स्टीव और मार्क वॉ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक ही पारी में शतक जड़े थे लेकिन टेस्ट क्रिकेट में यह आठवीं बार है जब दो भाईयों की जोड़ी ने एक पारी में शतक जड़ा हो।

मिशेल मार्श शतक जमाने के बाद इतने उत्साहित हो गए कि दूसरा रन लेने से पहले पिच के बीच में अपने भाई से गले मिलने लगे और रन आउट से बचने के लिए लड़खड़ाते हुए क्रीज पर पहुंचे। लेकिन अगली ही गेंद पर टॉम कुर्रान ने उन्हें बोल्ड किया। उन्होंने 141 गेंद में 15 चौके और दो छक्के से 101 रन की पारी खेली।

पर्थ में तीसरे टेस्ट में उन्होंने 101 रन की पारी खेली थी। शॉन मार्श लंच के बाद 156 रन पर कवर पर खड़े स्टोनमैन के सीधे थ्रो से रन आउट हुए। उन्होंने 403 मिनट क्रीज पर बिताकर 291 गेंदों का सामना किया और सीरीज में अपना दूसरा शतक और 28 टेस्ट में छठा सैकड़ा जड़ा।

स्टार्क (11) ने फिर मोईन अली की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर विंस को कैच देकर आउट हुए। जब स्टीव स्मिथ ने चाय से एक धंटे पहले पारी घोषित की तो टीम पेन (38) और पैट कमिंस (24) क्रीज पर थे। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 34 ओवर में 56 रन देकर एक विकेट झटका। स्पिनर अली ने दो और पदार्पण कर रहे मेसन क्रेन ने एक विकेट प्राप्त किया। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :