Widgets Magazine

आप भी हैं स्नातक तो एसबीआई से जुड़कर कमा सकते हैं 16 हजार रुपए महीने

पुनः संशोधित सोमवार, 28 मई 2018 (14:55 IST)
अगर आप स्नातक हैं तो और समाजसेवा का कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है के साथ जुड़ने का। आप एनजीओ के साथ मिलकर गांवों में समाजसेवा का कार्य कर सकते हैं। आपको इस मौके के साथ 16,000 रुपए प्रति माह भी कमाई के तौर पर देगा। यह भारतीय स्टेट बैंक फाउंडेशन के यूथ फॉर इंडिया है।

एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम 2018-19 बैच के लिए आवेदन का काम शुरू हो चुका है। इसमें रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 5 जून है। 13 महीने का प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत स्नातक और यंग प्रोफेशनल्‍स को अनुभवी एनजीओ के साथ मिलकर गांवों में काम करने का मौका दिया जाता है।


इस प्रोग्राम से यंगस्टर न सिर्फ एंटरप्रेन्‍योरशिप की कला सीखते हैं, बल्कि उन्‍हें कई प्रोजेक्ट्‍स को नेतृत्व करने का मौका भी मिलता है।इन प्रोजेक्‍ट्स से आप गांवों की स्थिति बदलने में मदद कर सकते हैं। इस यूथ फेलोशिप के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स शामिल किए गए हैं।

इसमें बच्‍चों को पढ़ाने समेत यहां के लोगों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उन्‍हें एंटरप्रेन्‍योरशिप की ट्रेनिंग देना भी शामिल है। इस प्रोग्राम के साथ जुड़ने पर आपको 15000 रुपए का स्टायपेंड तय किया गया है। इसके अलावा 1000 रुपए प्रतिमाह लोकल ट्रांसपोर्ट अलाउंस भी दिया जाएगा।

फेलोशिप पूरी होने के बाद आपको रीएडजस्‍टमेंट अलाउंस के तौर पर 30,000 रुपए और दिए जाएंगे। घर से प्रोजेक्‍ट या ट्रेनिंग लोकशंस पर आने-जाने के लिए खर्च भी मिलेगा। इस प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी और आवेदन प्रक्रिया आप इस वेबसाइट से जान सकते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.youthforindia.org/ से ले सकते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :