खुशखबर, लाखों खाली पद, आसान होगी भर्ती प्रक्रिया

jobs 621
पुनः संशोधित सोमवार, 18 दिसंबर 2017 (13:41 IST)
युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे अपने यहां भर्ती प्रक्रिया आसान करने जा रहा है। रेलवे स्टाफ की भर्ती में लगने वाले करीब दो साल के समय को कम करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। यदि प्रस्ताव के अनुरूप कामकाज हुआ तो भर्ती की समूची प्रक्रिया दो साल की बजाए 6 माह में ही पूरी हो सकेगी। गौरतलब है कि रेलवे में स्टाफ की भारी परेशानी है, इसलिए वह भर्ती को आसान बनाने के विकल्पों पर विचार कर रहा है। इसमें अन्य उपायों के अलावा ऑनलाइन टेस्ट भी शामिल है।
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी द्वारा बुलाई गई बैठक में रेलवे के सभी जोन प्रमुखों ने रेलवे में रिक्तियों का मुद्दा उठाया था। बैठक के मिनट्स के अनुसार नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के जनरल मैनेजर सी. राम ने कहा था कि भर्ती प्रक्रिया में बहुत समय लगता है, आवेदन प्राप्त करने के बाद से करीब-करीब दो साल लग जाते हैं इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट व अन्य उपाय करते हुए इसकी गति बढ़ाई जाना चाहिए। राम ने बैठक में 17 महाप्रबंधकों की मौजूदगी में यह बात कही थी।

चेयरमैन लोहानी ने कहा था कि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) को समूची प्रक्रिया की समीक्षा कर इसे छ: माह में पूरी करने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके साथ ही बोर्ड ने रेलवे के सभी विभागों को निर्देश दिया कि इस मुद्दे पर सभी अपने प्रस्ताव 20 दिसंबर तक प्रेषित करें।

जानिए कितने पद हैं खाली : पदों की रिक्त पदों की बात की जाए तो 2,25,823 लाख पद ग्रुप 'सी' और 'डी' के रिक्त हैं।1,22,911 पद सिक्योरिटी कैटेगरी के खाली हैं। 17,464 पद लोको रनिंग स्टाफ के रिक्त हैं। इनमें ड्राइवर, गार्ड, गैंगमैन व अन्य तकनीकी स्टाफ शामिल है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :