30 साल के हैं तो मिल सकती है 30000 सैलरी वाली नौकरी, निकली हैं बंपर वेकेंसियां

पुनः संशोधित मंगलवार, 21 मई 2019 (19:49 IST)
नौकरी तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबर है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में बंपर नौकरियां निकाली गई हैं। ने विभिन्न विभिन्न आठ जोनों में अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर (ADO) के लिए 8581 पदों पर नियुक्ति के लिए घोषणा की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आइए जानते हैं क्या हैं इन पदों के लिए के लिए आवश्यक योग्यताएं।
इन सभी वैकेंसी के पर पोस्टिंग देश के अलग-अलग राज्यों में होगी। अप्रेंटिस अवधि के दौरान चयनित प्रतिभागियों को हर माह एक निश्चित राशि के अलावा स्टायपंड भी निगम के नियमों के मुताबिक दिया जाएगा।

अगर वर्तमान में देखा जाए तो यह राशि करीब 34,503 रुपए है। अप्रेंटिसशिप खत्म होने के बाद प्रोवेशन डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में अभ्यिर्थियों को नौकरी पर रखा जाएगा। इस दौरान उन्हें 21865 रुपए प्रतिमाह स्केल पर रखा जाएगा। इस तरह उन्हें प्रतिमाह कम से कम 37345 रुपए सैलरी मिलेगी। इसके अतिरिक्त ग्रैच्युटी, पेंशन, एलटीसी, मेडिकल सुविधा, व्हीकल एडवांस जैसी सुविधाएं रहेंगी।

किसी भी विषय में स्नातक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए 9 जून तक आवेदन किया जा सकता है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

इन पदों पर आवेदक की आयु सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष, ओबीसी के लिए 33 और एससी/एसटी कैटेगरी के लिए 35 साल की अधिकतम आयु सीमा है।

आधिकारिक घोषणा के मुताबिक इन पदों पर चयन ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से होगा। इसके बाद इंटरव्यू और भर्ती पूर्व मेडिकल परीक्षा भी होगी।
प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी, तर्क संख्या और गणितीय प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा 6 और 13 जुलाई को होगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड 29 जून को जारी किए जाएंगे। पदों से संबंधित अन्य जानकारियां आप भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

एसी/एसटी और ओबीसी कैटेगरी के प्रतियोगियों को परीक्षा पूर्व ट्रेनिंग की सुविधा मिलेगी। आवेदक इसके लिए आवेदन करते समय चुनाव कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।


और भी पढ़ें :