आईसीएसई, आईएससी में मिलेगी डिजिटल मार्क्सशीट

पुनः संशोधित शनिवार, 20 मई 2017 (17:26 IST)
कोलकाता। और आईएससी उम्मीदवारों को अब अपने मार्क्‍सशीट और प्रमाणपत्रों का डिजिटल संस्करण मिलेगा जिसे वह किसी भी समय और कहीं भी देख सकेंगे।
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के मुख्य कार्यकारी और सचिव गैरी अरथून ने
बताया कि उम्मीदवारों को मार्क्‍सशीट की हार्ड कॉपी की स्कैन छवि डाउनलोड करने की पुरानी प्रक्रिया से इतर वे सभी अब एचटीटीपीडॉट जिलॉकरडॉटजीओवीडॉटइन पर एक एकाउंट खोल और अपना मोबाइल नंबर देने के बाद प्रक्रियाओं का पालन करेंगे।
अरथून ने बताया कि इस साल से परिषद पारंपरिक हार्ड कॉपियों के अतिरिक्त डिजिलॉकर के माध्यम से उम्मीदवारों को मुहैया कराए जाने वाले अंकों और पास प्रमाणपत्रों की प्रतियों पर डिजिटल हस्ताक्षर भी करेगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को डिजिटील रूप में प्रवास प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हस्ताक्षरित दस्तावेज का उसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जिस तरह से पेशेवर करियर के लिए हार्ड दस्तावेज पेश किया जाता है। यह सेवा इस साल से शुरू की जाएगी। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :