सीबीएसई की कक्षा दस, 12वीं की परीक्षाएं कल से

पुनः संशोधित बुधवार, 8 मार्च 2017 (22:09 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं और बोर्ड इन वाषिर्क परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। इस वर्ष 8,86,506 छात्रों ने कक्षा दस की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया है।
Widgets Magazine
यह संख्या पिछले साल की तुलना में 15.73 प्रतिशत अधिक है। वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 10,98,981 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इस आंकड़े में पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी की वृद्धि हुई है। कक्षा दस की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या में अगले सत्र में इजाफा की संभावना है क्योंकि ने तब बोर्ड परीक्षाओं को आवश्यक बनाने का फैसला किया है। अभी ए परीक्षाएं स्वैच्छिक है।
देश भर में 16,363 केंद्रों पर कक्षा दस की परीक्षाएं का आयोजन किया जाएगा, वहीं 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन होगा।
कुछ खाड़ी देशों में 58 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और विभिन्न अन्य देशों में छ: परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा सामग्री भेज दी गई है। सभी विद्यालयों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए हैं।
बोर्ड संवेदनशील केंद्रों पर पूर्णकालिक पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगा। देश भर में बाधारहित परीक्षाओं के आयोजन के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों और स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर जरूरी इंतजामों को अंतिम रूप दिया गया है। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :