बुरी खबर, 90 रुपए तक जा सकते हैं पेट्रोल के दाम

Petrol price
पुनः संशोधित शुक्रवार, 18 मई 2018 (13:51 IST)
नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग पहले ही बहुत परेशान हैं, अब खबर है कि जल्द ही पेट्रोल के दाम 90 रुपए तक पहुंच सकते हैं। मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 82 रुपए 68 पैसे हैं, जो कि गुरुवार की तुलना में 52 पैसे कम हैं।

बताया जा रहा है कि तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखना मुश्किल हो रहा है क्योंकि कर्नाटक चुनाव के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों को 19 दिन तक स्थिर रखा गया था। सरकार के इस फैसले से कंपनियों का मार्जिन बिगड़ गया है।

मार्जिन को पहले के स्तर पर ले जाने के लिए उसे पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ाना होंगे। पिछले पांच दिन में कंपनियां 1 रुपए पेट्रोल और 1.15 रुपए डीजल पर बढ़ा चुकी हैं। हालांकि गुरुवार को पेट्रोल के दामों में थोड़ी गिरावट आई थी।

एक जानकारी के मुताबिक 19 दिन तक कीमतों में बदलाव नहीं होने से तेल कंपनियों को करीब 500 करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है। मुंबई में 20 नवंबर 2017 के मुकाबले 6 रुपए (गुरुवार तक) बढ़ चुके हैं।

90 डॉलर जा सकता है क्रूड : मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक की कीमतों में उछाल अगले दो साल तक जारी रह सकता है। ऐसे में 2020 तक यह 90 डॉलर प्रति बैरल का स्तर छू सकता है। गौरतलब है कि अक्टूबर 2014 में कच्चे तेल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचे थे।

क्रूड के दाम में उछाल आने से घरेलू मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी जारी रहेगी। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल पर 6-8 रुपए तक बढ़ सकते हैं। पेट्रोल के दाम में 4 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं जबकि डीजल भी 3 से साढ़े तीन रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :