ऑनलाइन सेल से हुए मालामाल, 5 दिन में 15 हजार करोड़ का कारोबार

पुनः संशोधित मंगलवार, 16 अक्टूबर 2018 (17:08 IST)
त्योहारी सीजन में देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों की जमकर चांदी हो रही है। लोगों में के माध्यम से सामान खरीदने की होड़ लगी हुई है। इन कंपनियों ने महज 5 दिन में लगभग 15 हजार करोड़ रुपए का सामान बेच डाला है।
अमेजन इंडिया और जैसी दिग्गज कंपनियों ने बड़े उपकरण, स्मार्टफोन और फैशन एसेसरीज की जोरदार बिक्री की है। इन सेलों के माध्यम से सामान खरीदने वाले ग्राहकों को बंपर डिस्काउंट के साथ ही कई लुभावने ऑफर भी दिए गए।


उल्लेखनीय है कि पिछले साल इन्हीं कंपनियों ने पूरे सीजन में 10325 करोड़ रुपए का सामान बेचा था। इस तरह देखा जाए तो ऑनलाइन कंपनियों ने इस वर्ष बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

फ्लिपकार्ट ने दावा किया कि उसकी बिग बिलियन डेज में कई रिकॉर्ड टूटे हैं। इस ई-कॉमर्स कंपनी के अनुसार, उसने एक दिन में 30 लाख मोबाइल फोन बेचे हैं। इस सेल में लोगों ने 10 आईलैंड खरीदने लायक बचत कर ली है।

वहीं अमेजॉन का दावा है कि उसके प्लेटफार्म पर एक ही दिन में शाओमी के 10 लाख फोन बिक गए। वहीं वनप्लस ने इस दौरान 400 करोड़ रुपए के फोन बेचे हैं। आधी बिक्री छोटे शहरों में हुई है। इस सेल में सबसे बड़ी संख्या में फैशन प्रोडक्ट बिके हैं।

लोकल मार्केट पर बुरा असर : ई-कॉमर्स कंपनियों की त्योहारी सेल ने लोकल मार्केट का हाल-बेहाल कर दिया है। लोग बाजार से सामान खरीदने के बजाए ऑनलाइन सामान मंगाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।


और भी पढ़ें :