Widgets Magazine

रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी ने किए बड़े ऐलान, जानिए खास बातें...

मुंबई| पुनः संशोधित गुरुवार, 5 जुलाई 2018 (15:24 IST)
मुंबई। नि:शुल्क कॉलिंग और बेहद सस्ते इंटरनेट से दूरसंचार उद्योग की सूरत बदलने वाले प्रमुख उद्योगपति व सबसे धनी भारतीय मुकेश अंबानी ने गुरुवार को हाईस्पीड फिक्स्ड लाइन ब्राडबैंड सेवा शुरू करने की घोषणा की। प्रस्तावित जियो गीगाफाइबर सर्विस आम ग्राहकों व उद्यमों के लिए होगी और इसका पंजीकरण 15 अगस्त से शुरू होगा। में मुकेश अंबानी के भाषण के मुख्य अंश :
* अंबानी ने कहा कि हम गोल्डन दशक में हैं। हमारी कुल कमाई में अब हमारा उपभोक्ता व्यवसाय भी लगभग उतना ही योगदान कर रहा है जितना हमारे एनर्जी और पेट्रोकेमिकल बिजनेस कर रहे हैं।
* उन्होंने कहा कि जब मैंने आखिरी बार बात की थी, तबसे जियो का ग्राहक आधार दोगुना हो कर 21 करोड़ 50 लाख हो गया है। 22 महीने के भीतर कंपनी ने यह रिकॉर्ड बनाया। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कोई भी प्रौद्योगिकी कंपनी दुनिया में कहीं भी हासिल नहीं कर सकी है।
* हमारे पास भारत में 2.5 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। अब हम जियो फोन की क्षमताओं और कार्यकुशलता को बढ़ाकर इसे अगले स्तर पर ले जा रहे हैं।
*
देश के 1,100 शहरों में घरों, कारोबारियों, छोटे और मध्यम उद्यमों और बड़े उद्यमों के लिए अब हम सबसे एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान करेंगे।
* घरों के लिए इसका मतलब है-
- बड़े स्क्रीन टीवी पर अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन एंटरटेनमेंट
- आपके लिविंग रूम से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
- वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स
- वर्चुअल रियलिटी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग
* व्यापारियों और छोटे व्यवसायों के लिए, फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड का मतलब है- जब आप छोटे कारोबारी को कनेक्टिविटी देते है तो आप उन्हें बड़े व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सशक्त बनाते हैं।
* बड़े उद्यमों के लिए, फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड का मतलब होगा वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता बरकरार रखने के साथ, डिजिटल टूल्स और तकनीक का इस्तेमाल कर चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देना।
* फाइबर बेस्ड इस ब्रॉडबैंड सेवा को हमने जियो गीगा फाइबर का नाम दिया है।
* ईशा अंबानी ने कहा, Mbps के दिन गए, अब Gbps का जमाना होगा।
* आकाश अंबानी ने कहा, आपके घर में वॉल-टू-वॉल वाई-फाई कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट, स्विच स्मार्ट बन जाएंगे। आप 24x7 सुरक्षा निगरानी और अलर्ट देने वाले कैमरे लगा सकते हैं।
* मुकेश अंबानी ने कहा कि आज हम एक नई
जियो फोन योजना, जियोफोन मॉनसून हंगामा लॉन्च कर रहे हैं। इस ऑफर के तहत, अपने पुराने फीचर फोन के बदले आप केवल 501 रुपए की प्रभावी कीमत चुका कर एक नया जियो फोन प्राप्त कर सकते हैं।
* आप किसी भी कंपनी का कोई भी पुराना फीचर फोन ला कर जियोफोन-1 केवल 501 रुपए की प्रभावी कीमत पर पा सकते हैं।
* 15 अगस्त से आम भारतीयों को हम एक और बेहतरीन ऑफर दे रहे हैं। वे हमारे जियोफोन-2 को केवल 2,999 रुपए की शुरुआती कीमत पर खरीद सकते हैं।
* मैंने जियो टीम को एक नया लक्ष्य दिया है। कम से कम संभव समय में जियो फोन प्लेटफॉर्म के साथ 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं को जोड़ कर एक और विश्व रिकॉर्ड बनाना।
* जियो ने रिलायंस को रणनीतिक रूप से प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म कंपनी के रूप में खुद को पुनर्भाषित करने में मदद की है। डिजिटल प्लेटफॉर्म अब नए युग के कारखाने और सर्विस प्रोवाइडर बन गए हैं।
* हम हाइब्रिड, ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन नए कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्रिएशन में अपनी ग्रोथ देखते हैं। जिसमें रिलायंस रिटेल के 35 करोड़ ग्राहक (फुटफॉल), 21.5 करोड़ जियो ग्राहक, 5 करोड़ जियो giga-home ग्राहक और 3 करोड़ छोटे व्यापारी और दुकानदार होंगे।
* दुनिया फॉसिल फ्यूल से रिन्यूएबल एनर्जी में माइग्रेट हो रही है, हम सभी फ्यूलस् को हाई वैल्यू पेट्रोकेमिकल्स में अपग्रेड करेंगे। हमारा हाइड्रोकार्बन बिजनेस भविष्य के लिए तैयार है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :