सोने-चांदी की चमक बरकरार

पुनः संशोधित मंगलवार, 10 अक्टूबर 2017 (16:53 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर से मिले समर्थन और आभूषण निर्माताओं की ओर से स्थानीय त्योहारी मांग आने से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 145 रुपए की चमककर लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 30,765 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

चांदी भी 290 रुपए की मजबूती के साथ दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 40,990 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही। दोनों कीमती धातुओं में लगातार चौथे दिन तेजी आई है। कारोबारियों ने बताया कि यदि त्योहारी मांग इसी तरह बनी रही तो इस सप्ताह सोना 31 हजारी और चांदी 41 हजारी हो सकती है। उनका कहना है कि दो लाख तक के आभूषणों की खरीद पर पैन नंबर देने की अनिवार्यता समाप्त करने से भी बाजार में तेजी आई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 5.20 डॉलर चढ़कर 1,288.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा भी 8.90 डॉलर की तेजी के साथ 1,283.80 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.14 डॉलर की मजबूती के साथ 17.08 डॉलर प्रति औंस रही।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया को लेकर जारी भू-राजनैतिक तनाव और इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार्रवाई के संबंध में बनी अनिश्चितता से निवेशक शेयर बाजार में जोखिम उठाने से बच रहे हैं और पीली धातु में निवेश कर रहे हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम बढ़े हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :