एप्पल आईफोन 'एक्स' लांच

Last Updated: बुधवार, 13 सितम्बर 2017 (01:35 IST)
कैलिफोर्निया। एप्पल की पर आज रात भारतीय समयानुसार करीब 12 बजे से स्टीव जॉब्स थिएटर में (उसके हेडक्वार्टर में) एप्पल आईफोन 8, 8 प्लस और आईफोन एक्स
की भव्य लांचिंग हुई। इसे लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह रहा। लांचिंग कार्यक्रम के हाईलाइट्‍स...
'स्टीव जॉब्स थिएटर' में मौजूद लोगों ने आईफोन एक्स की खूबियों का करतल ध्वनि से स्वागत किया। हरेक की जुबां पर 8, 8 प्लस और आईफोन एक्स की ही चर्चा है...एप्पल के नए प्रोडक्ट से पूरी दुनिया को खासी अपेक्षाएं हैं।


और अंत में ने हर एप्पल कर्मचारी को धन्यवाद दिया है जिसने इसे एक वास्तविकता बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। कुक ने कहा कि एप्पल वॉच सीरिज 3, 4 के एप्पल टीवी और आईफोन 8, 8 प्लस और आईफोन एक्स आपके जीवन को बदलने के लिए यहां हैं।

आईफोन 'एक्स' लांच.

iPhone X की लांचिंग के साथ ही बताया गया है कि एप्पल ने अपने फोन को अनलॉक करने के तरीके को फिर से इंजीनियर किया है। फेस आईडी - आईफोन में पहली बार न्यूरल इंजन द्वारा संचालित चेहरे की पहचान की सुविधा मुहैया करवाई है।

कंपनी का कहना है आईफोन एक्स में सुपर रेटिना​ डिस्प्ले, ट्रूडेप्थ कैमरा प्रणाली, फेसआईडी और ए11 बायोनिक चिप है। फेसआईडी फीचर में उपयोगकर्ता के फोन की तरफ देखने भर से ही वह खुद ब खुद अनलॉक हो जाएगा।
इसका सरफेस पूरी तरह कांच का होगा और होम बटन हटा दिया गया है।


iPhone X में फेस आईडी के अलावा, आईफोन एक्स में एक नया इमोटिकॉन / स्माइली अनुभव है - एनीमोजी नामक एनिमेटेड इमोजी!

..और इंतजार की घड़ियां समाप्त। कैलिफोर्निया की आज सुबह का सबसे बड़ा पल है...आईफोन एक्स!! आज एक तीसरा आईफोन लांच किया जा रहा है और यह एप्पल की सबसे बड़ी छलांग है!

* और 8प्लस मंच पर पेश

आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस नए तरह के ग्लास व एल्युमिनियम डिजाइन से बना है। यह तीन रंगों में आएगा। इसमें भी रेटिना एचडी डिस्प्ले, वायरलैस चार्जिंग जैसे फीचर है।

आईफोन 8 नए ए11 बायोनिक
चिप के साथ आ रहा है और यह आईफोन 7 से 70 फीसदी तेज है। इसके कैमरे की खासियत के बारे में बताया गया।

एप्पल के मंच पर नया 4K एप्पल टीवी पेश गया। इस टीवी की खासियतें बताई गईं। 4K एचडीआर एक संपूर्ण नए स्तर पर आपको टीवी देखने का अनुभव देता है। ए10x फ्यूजन चिप के साथ आता है। यह 4 गुना तेज ग्राफिक्स, नया टीवीओएस, आईट्यून पर आधारित है। यह पुराने एप्पल टीवी की कीमत जितना ही है।
नई एप्पल वॉच (घड़ी) सीरीज 3 का प्रदर्शन। यह पूर्ण सेलुलर प्रौद्योगिकी से लैस है। ईटीआईएम नामक एक नए सिम के साथ एलटीई घड़ी है जिसमें 40 लाख गाने आपकी कलाई पर रहेंगे।



एप्पल की उपाध्यक्ष (रिटेल्स) एंजेला अहरेन्ड्ट्स मंच पर आई और उन्होंने न्यूयॉर्क, पेरिस और मिलान के स्टोर्स के बड़े बदलाव की जानकारी देते हुए रिटेल्स टीम का शुक्रिया अदा किया।उन्होंने बताया कि किस तरह एप्पल जीवन को समृद्ध बनाने में मददगार साबित हो रहा है।


टिम कुक : सर्वप्रथम एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने स्वागत भाषण देते हुए एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स को याद किया।
कुक ने कहा 'स्टीव जॉब्स थिएटर में आपका स्वागत करने वाले पहले व्यक्ति होने का यह मेरे जीवनभर का सबसे बड़ा सम्मान है। स्टीव मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं और हम सभी को उन्होंने बहुत कुछ दिया है।'

टिम कुक ने कहा कि हम पृथ्वी के सबसे बड़े टेक कैंपस, एप्पल पार्क पर विस्तार कर रहे हैं। यह 100% अक्षय ऊर्जा पर चलता है। यहां पर इस साल के अंत तक आगंतुक केंद्र सभी के लिए खोल दिया जाएगा।

एप्पल कंपनी के एक दशक पूरा होने पर आईफोन 8 के अलावा अन्य प्रोडक्ट भी लांच किए जाने वाले हैं, जिनमें प्रमुख हैं आईफोन 8 प्लस और 'आईफोन एक्स'। बताया जा रहा है कि इस लांचिंग में 'आईफोन एक्स' की कीमत करीब 1 लाख रुपए से भी अधिक है।
दुनियाभर के आईफोन प्रेमियों की नजरें 'आईफोन एक्स' पर लगी हुई थीं। आईफोन8 की कीमत 999 डॉलर (करीब 67 हजार रुपए) और इके टॉप एंड वेरिएंट की कीमत 1500 डॉलर यानी भारतीय रुपयों में यह 1 लाख 5 हजार रुपए होने का अनुमान है।
एप्पल ने पिछले 10 सालों में अपने चाहने वालों के लिए कुछ नया किया है और इसे पसंद करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। एप्पल ने हमेशा अपने कंज्यूमर्स को नए-नए फीचर्स से रूबरू करवाया है। फिर चाहे आईफोन 4 की आकर्षक डिजाइन हो या आईफोन 6एस से आईफोन 7प्लस का सफर।
भारतीय ग्राहकों के लिए आईफोन एक्स की प्रीबुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी और यह तीन नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, आईफोन8 एवं आईफोन 8 प्लस भारत में 29 सितंबर से उपलब्ध होंगे।
एप्पल ने कब-कब कौनसे फोन लांच किए :
ओरिजनल आईफोन : 9 नवम्बर 2007 को लांच
3जी आईफोन : 11 जुलाई 2008 को लांच
3जीएस
: 19 जून 2009 को लांच
एप्पल 4 : 24 जून 2010 को लांच
4एस
: 11 अक्टूबर 2011 को लांच
एप्पल 5
: 21 सितम्बर 2012 को लांच
एप्पल 5एस/5सी : 20 सितम्बर 2013 को लांच
एप्पल 6/6प्लस : 19 सितम्बर 2014 को लांच
6एस/ 6एस प्लस : 25 सितम्बर 2015 को लांच
एप्पल एसई : 31 मार्च 2016 को लांच
एप्पल 7 : 16 सितम्बर 2016 को लांच


(सभी तस्वीरें एप्पल के पूर्व प्रोडक्ट मैनेजर सिद्धार्थ राजहंस के सौजन्य से)


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :