Widgets Magazine

बच्चों के नाम संदेश : योग दिवस अमर रहे...


 
 
 
प्यारे बच्चो, 
 
आज है, यानी है। इस दिन को लेकर आजकल सभी उत्साहित नजर आते हैं। वर्तमान समय में स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने के लिए कई स्कूलों में योगा सिखाया जाता है। इतना ही नहीं कई बड़े-छोटे स्कूलों में ‍इस विषय पर नियमित क्लास भी ली जाती है। 
 
छुटपन से ही बच्चों को योगा सिखाना और उनके शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने की पहल करना..., एक अच्छा कदम है, क्योंकि स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ खेल और योगा का भी उतना ही महत्व है, जितना की हमारे खान-पान का। 
मैं बहुत खुश होती हूं जब किसी छोटे बच्चों को योगा करते देखती हूं...। आज के युग के बच्चे कितने होशियार, समझदार बन गए हैं, निश्चित ही उनका स्वास्थ्य और भविष्य उज्ज्वल है। रोजमर्रा की बढ़ती पढ़ाई के बीच योगा करना बहुत ही सही निर्णय है, इससे बच्चों का मानसिक तनाव, शारीरिक थकान भी जाती रहेगी और वे स्वस्थ और तंदुरूस्त होकर, बीमारियों से दूर रहकर हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे। तो बच्चों, आज सभी यह नियम लें कि हम हमेशा योगा को भी उतना ही महत्व देंगे, जितना हम अन्य चीजों को देते है। 
 
इसके साथ ही आपको एक नियम और लेना होगा और ये वो कि जब भी आप गर्मी की‍ या अन्य छुट्‍टियों के दिनों में नाना-नानी, मामा-मौसी, अपने रिश्तेदारों के घर जाए तो आप उन्हें भी योग अवश्य सिखाएं। जब भी किसी छोटे-से गांव, कस्बे में जाने का आपका मौका लगे तो वहां रहने वाले बच्चों को भी योग के बारे में अवश्य बताएं, उनसे योग पर चर्चा जरूर करें, तुम्हें जितना भी आता है उनके साथ बांटने की, उन्हें सिखाने की कोशिश करें ताकि सभी भारतवासी योग को अपने जीवन में अपना कर स्वस्थ रह सकें और दूसरों को भी स्वस्थ बने रहने की सीख दे सकें। 

वेबदुनिया में पढ़ें योग दिवस पर कविता : आओ योग करें...
 
बस बच्चों आज के लिए इतना ही। तो सभी मेरे साथ जोर बोलो 'योग दिवस अमर रहे।' 
 
सभी प्यारे-प्यारे, नन्हें-मुन्ने बच्चों को मेरी तरफ से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। 
 
आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ... 
 
आपकी दीदी 
मौली 
 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine