WhatsApp कमाएगा पैसा, फ्री स्टेटस में दिखेंगे विज्ञापन, यूजर्स को क्या होगा फायदा?

Last Updated: सोमवार, 27 मई 2019 (17:04 IST)
सोशल मैसेजिंग एप में अब आपको जल्द विज्ञापन दिखाई देंगे। whatsapp एड फीचर पर कई दिनों से काम कर रहा है।
अब whatsapp ने इसकी पुष्टि भी कर दी है कि अब तक फ्री में मिल रही इंस्टैंट सेवा पर अब आपको विज्ञापन देखने को मिलेंगे। हालांकि यह जानकारी सामने नहीं आई है कि क्या फेसबुक और यूट्‍यूब की तरह इससे यूजर्स को क्या फायदा होगा?
नीदरलैंड में हुई एक फेसबुक मार्केट समिट में फेसबुक ने खुलासा किया है कि फेसबुक स्टेटस विज्ञापन 2020 से शुरू हो जाएंगे। इस हफ्ते कॉन्फ्रेंस अटेंड करने वाले ऑलिवर पॉनटेविले ने ट्वीट किया कि 'whatsapp स्टेटस में नजर आने वाली स्टोरी में 2020 में विज्ञापन नजर आने लगेंगे।
पिछले वर्ष अक्टूबर में मीडिया ने यह रिपोर्ट आई थी कि चर्चित मैसेजिंग एप whatsapp के स्टेटस फीचर में जल्द ही विज्ञापन जुड़ने वाला है।
whatsapp स्टेटस फीचर यूजर्स को टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और जीआईएफ शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। ये स्टेटस 24 घंटे में गायब हो जाता है।

WABetaInfo ने इस जानकारी दी थी कि whatsapp बीटा वर्जन 2.18.305 पर स्टेटस में विज्ञापन नजर आ रहे हैं। हालांकि ये अब नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन भविष्य में विज्ञापन देखा जा सकता है। whatsapp पर ये विज्ञापन फेसबुक के एडवर्टाइजमेंट सिस्टम के मुताबिक नजर आएंगे। इससे मैसेजिंग एप का प्रयोग कर व्यापारी अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं।

फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग के इस कदम के कारण whatsapp मैसेजिंग सर्विस के को फाउंडर ने कंपनी छोड़ दी थी। फोर्ब्स को दिए एक इंटरव्यू में ब्रायन एक्टन ने कहा था कि जुकरबर्ग मैसेजिंग सर्विस के जरिए पैसा बनाने में लगे हुए हैं। उनके विज्ञापन को टार्गेट करना की वजह से नाखुश हुआ। अभी इंस्टाग्राम पर न्यूज फीड में विज्ञापन दिखाई देते हैं। ऐसे ही whatsapp स्टेटस में भी जल्द ही विज्ञापन नजर आने लगेंगे।

-->

और भी पढ़ें :