ऐसे जानिए खाते से जोड़ा या नहीं आपका आधार

Last Updated: गुरुवार, 7 सितम्बर 2017 (20:52 IST)
सरकार ने कई योजनाओं को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। और बैंक खाते को भी से जोड़ा जा रहा है। सरकार ने बैंकों को कहा है कि अपने खाताधारकों के आधार को वैरिफाई करें और उसे उनके बैंक खातों के साथ लिंक करवाएं। सरकार की अधिसूचना के अनुसार इसके लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2017 निर्धारित की गई है। इसके अलावा जिन खातों को आधार के साथ लिंक नहीं कराया जाएगा उसे इस तारीख के बाद विवरण अपडेट किए जाने तक निष्क्रिय किया जा सकता है।
इस निर्देश का पालन करने के लिए अब बैंक अपने ग्राहकों (खाताधारकों) से उनका आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक करवाने के लिए कह रहे हैं।
लेकिन अगर आपने अपनी निकटतम बैंक ब्रांच में अपनी आधार डिटेल जमा करा दी है तो भी इस बात की संभावना है कि बैंक की ओर से आपके बैंक खाते को आधार से सही ढंग से लिक न किया गया हो। इसकी वजहों में आपके आधार कार्ड की डिटेल कहीं खो जाना (बैंक कर्मी की ओर से) प्रमुख रूप से हो सकती है।
आप घर बैठे जान सकते हैं कि आपका आधार खाते से जुड़ा या नहीं-
आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
'Check Aadhaar & Linking Status' पर क्लिक करें। यह आपको आधार सर्विस के सबसे निचले वाले कॉलम में दिख जाएगा। इससे आपको पता चल सकेगा कि आधार आपके खाते से जुड़ा या नहीं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :