आज गेल लेंगे RCB से अपने अपमान का बदला

Last Updated: सोमवार, 14 मई 2018 (13:53 IST)
आईपीएल में टीमों की स्थिति अब साफ दिखने लगी है। आज टूर्नामेंट में का मुकाबला के साथ होगा। प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को यह मुकाबला जीतना ही होगा। इतना ही नहीं,  इस जीत के बाद भी अन्य टीम के समीकरणों पर उन्हें निर्भर होना पड़ेगा। वहीं किंग्स XI पंजाब के लिए एक हार मुश्किल का सबब बन जाएगी, टीम नहीं चाहेगी कि बना बनाया प्लेऑफ का टिकट एक गलती से छिन जाए। 
अंक तालिका पर नजर डालें तो सिर्फ सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स ने ही प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का किया है। तीसरे नंबर पर किंग्स XI पंजाब है और  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सिर्फ दिल्ली डेयरडेविल्स से ही ऊपर है। कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच चौथे स्थान के लिए जबरदस्त मुकाबला चल रहा है। ऐसे में  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए प्लेऑफ का टिकट पाना असंभव सा ही लग रहा है। 
 
सिर्फ यही नहीं आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को किंग्स XI पंजाब के एक खिलाड़ी से बचना होगा क्योंकि वह इस टीम से चिढ़े हुए हैं। इनका नाम है क्रिस गेल, जो कि  किंग्स XI पंजाब के सलामी बल्लेबाज हैं। साल 2012 से 2017 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे। उनकी जगह टीम ने मेक्कलम को चुना जो खास प्रदर्शन नहीं कर सके। 
 
मैदान पर उतरने से पहले क्रिस गेल की उम्मीदों को सिलसिलेवार झटका लगा। खराब फॉर्म के चलते भले ही उन्हें दो करोड़ के बेस प्राइस पर रखा गया पर वह पहले दिन नीलामी में बिकेंगे नहीं , यह गेल ने नहीं सोचा था। क्रिस गेल को इस दाम पर बिना बिडिंग के किंग्स XI पंजाब ने तीसरे राऊंड में खरीद लिया। 
 
क्रिस गेल को आरीसीबी टीम मैनेजमेंट से आशा थी कि वह उन्हें रीटेन करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। क्रिस गेल ने उम्मीद नहीं छोड़ी और सोचा कि बैंगलोर की टीम उनके लिए नीलामी के दौरान बोली लगाएगी, पर यह भी नहीं हुआ। आखिरी आशा के तौर पर उन्होंने सोचा कि उन्हें रखने के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग होगा, लेकिन वह भी न हुआ। इस तरह से आरसीबी के पूर्व ओपनर बन गए किंग्स XI पंजाब के ओपनर। कम दाम होने पर भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, यह बात गेल को चुभ गई। 
 
इन सब घटनाक्रम के बाद क्रिस गेल काफी तकलीफ से गुजरे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम द्वारा नजरअंदाज करना उन्हें एक ऐसी पीड़ा दे गया जिसको वह आज मैदान पर बाहर निकाल सकते हैं। दूसरे शब्दों में आज वह आरसीबी को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। आज अगर आरसीबी हारती है तो पक्के तौर पर वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। यह बात विराट कोहली को भी पता है कि क्रिस गेल आज एक अलग इरादे से मैदान पर उतर सकते हैं।


और भी पढ़ें :