दिल्ली ने मुंबई को हराकर खोला जीत का खाता

मुंबई| Last Updated: शनिवार, 14 अप्रैल 2018 (19:59 IST)
मुंबई।

सलामी बल्लेबाज जेसन राय के नाबाद अर्द्धशतक की बदौलत ने इंडियन प्रीमियर लीग में यहां मुंबई इंडियन्स को 7 विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। मुंबई की यह लगातार तीसरी हार है। मुंबई के 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने राय की 53 गेंद में छ: छक्कों और छ: चौकों से नाबाद रन की पारी की बदौलत मैच की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर जीत दर्ज की। रॉय ने कप्तान गौतम गंभीर (15) के साथ पहले विकेट की 50 रन, ऋषभ पंत (47) के साथ दूसरे विकेट की 69 और श्रेयष अय्यर (नाबाद 27) के साथ तीसरे विकेट की 60 रन की अटूट साझेदारी भी की।
मुंबई इंडियन्स ने इससे पहले सूर्यकुमार यादव (53) और एविन लुईस (48) के बीच पहले विकेट की 102 रन की साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 194 रन बनाए। युवा बल्लेबाज इशान किशन ने भी 23 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार ने 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा जबकि ने 28 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्के मारे। डेथ ओवरों में ट्रेंट बोल्ट (39 रन पर दो विकेट), डैन क्रिस्टियन (35 रन पर दो विकेट) और राहुल तेवतिया (36 रन पर दो विकेट) ने हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे डेयरडेविल्स को राय ने उम्दा शुरुआत दिलाई। राय ने हार्दिक पंड्या पर चौके से खाता खोलने के बाद अकिला धनंजय के ओवर में चौका और छक्का मारा। इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने पांचवें ओवर में हार्दिक की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जड़ा। मुस्तफिजुर रहमान ने दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर (15) को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराके मुंबई को पहली सफलता दिलाई। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 63 रन बनाए। पंत ने आते ही तूफानी तेवर दिखाए।

उन्होंने मयंक मार्कंडेय के लगातार ओवरों में चार चौके जड़े जबकि राय ने भी इस लेग स्पिनर पर छक्का जड़ा।
पंत ने 10वें ओवर में अकिला धनंजय को निशाना बनाते हुए उन पर दो छक्के और एक चौका जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पंत हालांकि कृणाल पंड्या की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में कैच देकर पवेलियन लौटे। लांग आफ पर कीरोन पोलार्ड ने उनका शानदार कैच लपका। ग्लेन मैक्सवेल (13) ने भी मार्कंडेय की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन कृणाल की गेंद पर हार्दिक ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। दिल्ली को अंतिम छ: ओवर में जीत के लिए 58 रन की दरकार थी। अय्यर ने धनंजय जबकि राय ने कृणाल पर छक्का जड़कर गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया।

जसप्रीत बुमराह के पारी के 17वें ओवर में अय्यर को मुस्तफिजुर ने दो जीवनदान दिए। मुस्तफिजुर के अगले ओवर में आठ जबकि बुमराह के ओवर में पांच रन बने। अंतिम ओवर में दिल्ली को 11 रन की जरूरत थी। राय ने पहली दो गेंद पर चौके और छक्के जड़े लेकिन मुस्तफिजुर ने अगली तीन गेंद पर कोई रन नहीं बनने दिया। राय ने हालांकि अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम को जीत दिला दी।
इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए टॉस जीतने के बाद कुछ भी अच्छा नहीं रहा।

मौजूदा सत्र में पहली बार पारी का आगाज करने उतरी लुईस और सूर्यकुमार की जोड़ी ने मुंबई को तूफानी शुरुआत दिलाई।सूर्यकुमार और लुईस दोनों ने ट्रेंट बोल्ट के पारी के पहले ओवर में चौके जड़े। बोल्ट के अगले ओवर में भी सूर्य कुमार ने दो चौके जड़े जबकि लुईस ने पारी का पहला छक्का मारा। लुईस ने बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की गेंद पर छक्का जड़ने के साथ चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया।
सूर्यकुमार ने मोहम्मद शमी का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया जबकि लुईस ने छठे ओवर में डैन क्रिस्टियन पर तीन चौके और एक छक्के के साथ टीम का स्कोर 84 रन तक पहुंचाया जो पावर प्ले में मुंबई का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। लुईस ने लेग स्पिनर राहुल तेवतिया की गेंद पर छक्का जड़ने के साथ नौवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जो वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई की पहले विकेट की पहली शतकीय साझेदारी है।

तेवतिया ने हालांकि इसी ओवर में लुईस को मिड आफ पर जेसन राय के हाथों कैच कराके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। लुईस ने 28 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे। सूर्यकुमार ने ग्लेन मैक्सवेल पर दो रन के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन तेवतिया ने उन्हें अगले ओवर में पगबाधा कर दिया। सूर्यकुमार ने 32 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का जड़ा। इशान ने इसके बाद तेवतिया को निशाना बनाया और उनकी लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के जड़े। इशान ने इसके बाद शमी पर भी दो चौके मारे लेकिन क्रिस्टियन ने उन्हें और पोलार्ड (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर मुंबई को दोहरा झटका दिया। बोल्ट ने रोहित शर्मा (18) और हार्दिक पंड्या (02) को आउट किया जबकि शमी ने कृणाल पंड्या (11) को पैवेलियन भेजा।
मुंबई की टीम अंतिम तीन ओवर में 18 रन ही जुटा सकी। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :