पंजाब पर बेंगलूर की 4 विकेट से 'रॉयल' जीत

पुनः संशोधित शनिवार, 14 अप्रैल 2018 (00:17 IST)
बेंगलुरु। ने एबी डिविलियर्स की 57 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 मैच में को तीन गेंद रहते चार विकेट से हराकर खाता खोला। उमेश यादव की अगुवाई में घरेलू टीम के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब 19.2 ओवर में 155 रन पर सिमट गई। शुरुआती मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स से हारने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अपने घरेलू मैदान पर पहले मुकाबले में डिविलियर्स की पारी के दम पर 19.3 ओवर में छह विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की।

डिविलियर्स ने 40 गेंद में दो चौके और चार छक्के से 57 रन बनाए, लेकिन 19वें ओवर में एंड्रयू टाई की गेंद पर उनकी पारी का अंत हुआ। इसी ओवर में मंदीप सिंह भी रन आउट हुए, लेकिन अंतिम ओवर में टीम को पांच रन की जरूरत थी, वॉशिंगटन सुंदर (नाबाद 9) आए, उन्होंने पहली गेंद पर चौका लगाया और तीसरी गेंद पर भी चौका लगाकर जीत दिलाई।

बेंगलूर ने पारी की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का विकेट गंवा दिया, जिससे दर्शकों को काफी निराशा हुई। फिर कप्तान विराट कोहली क्रीज पर उतरे, उन्होंने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की। इसी प्रयास में हालांकि वेविकेट भी गंवा बैठे। कोहली अफगानिस्तान के 17 वर्षीय युवा गेंदबाज मुजीब उर रहमान की खूबसूरत गुगली को समझ नहीं सके और यह उनके स्टंप उखाड़ती हुई चली गई।

डिविलियर्स क्रीज पर उतरे। उन्होंने और सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने खूबसूरत शाट लगाते हुए तीसरे विकेट के लिए 59 रन की अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने अपने अंतिम ओवर में इस भागीदारी को समाप्त करते हुए लगातार दो गेंद में डिकॉक को स्लाइडर बॉल पर क्लीन बोल्ड किया और फिर सरफराज खान का विकेट झटका।

इस ओवर में एक ही रन जुड़ा और दो विकेट निकले। चिन्नास्वामी स्टेडियम बिलकुल शांत हो गया। डिकॉक ने 34 गेंद का सामना करते हुए अपनी 45 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद घरेलू टीम के लिए परेशानी बढ़ती जा रही थी, लेकिन डिविलियर्स डटे रहे। उन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाकर अपने 50 रन पूरे किए, उन्होंने पिछली दो गेंदों पर भी छक्के जड़े थे।

इससे पहले आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 47 रन (30 गेंद में दो चौके और चार छक्के) और करुण नायर ने 29 रन (26 गेंद में तीन चौके) की पारियां खेलीं। इन दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 58 रन की भागीदारी निभाई। अंत में कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 33 रन (21 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) बनाकर स्कोर में अहम योगदान दिया।

उमेश यादव (चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट) और वाशिंगटन सुंदर (22 रन देकर दो विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की और घरेलू टीम के लिए अहम विकेट चटकाए। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद राहुल और मयंक अग्रवाल (15 रन) की शुरुआत अच्छी रही, दोनों ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़कर अच्छे स्कोर की उम्मीद जगाई, लेकिन उमेश यादव ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और एक ओवर में तीन विकेट चटकाकर किंग्स इलेवन पंजाब को करारे झटके दिए।

उमेश ने अपने दूसरे और टीम के चौथे ओवर की पहली गेंद पर मयंक को आउट कर इस भागीदारी का अंत किया। इसके बाद आरोन फिंच को पगबाधा आउट किया जो आते ही चलते बने। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने युवराज सिंह को बोल्ड कर पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 32 रन से तीन विकेट पर 36 रन कर दिया।

राहुल एक छोर पर डटे थे, उन्होंने करुण नायर के साथ मिलकर टीम को इन झटकों से उबारने की कोशिश की, लेकिन वह 12वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर का शिकार बन गए। गेंद राहुल के बल्ले को चूमती हुई थर्ड मैन पर सरफराज खान के हाथों में समां गई। फिर करुण नायर भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और अगले ही ओवर में कुलवंत खेजरोलिया (33 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गए।

अब पंजाब का स्कोर पांच विकेट पर 102 रन था। मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल और एंड्रयू टाई भी जल्द ही पैवेलियन लौट गए। अश्विन ने अंत में कुछ अच्छे शाट लगाकर स्कोर में कुछ इजाफा किया। उन्होंने 21 गेंद में तीन चौके और एक गगनचुंबी छक्के से 33 रन बनाए। अगर कप्तान ने यह पारी नहीं खेली होती तो टीम इस सम्मानजनक स्कोर तक नहीं पहुंचती। क्रिस वोक्स (36 रन देकर दो विकेट) ने मुजीब उर रहमान के रूप में पारी का आखिरी विकेट झटका। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

Cricket Update