Widgets Magazine

IPL 10 में छाया लेग स्पिनरों का जादू

Last Updated: बुधवार, 19 अप्रैल 2017 (19:06 IST)
नई दिल्ली। में इस बार लेग स्पिनरों का जादू छाया हुआ है और ये गेंदबाज शुरूआती 20 मैचों में 39 विकेट हासिल कर चुके हैं। सभी आईपीएल में अगर शुरुआती 20 मैचों के आंकड़े देखे जाएं तो लेग स्पिनरों द्वारा 39 विकेट सबसे ज्यादा हैं। लेग स्पिनरों के मुकाबले ऑफ स्पिनर, लेफ्ट आर्म और चाइनामैन गेंदबाजों का कुल प्रदर्शन देखें तो वे इस बार अब तक कुल मिलाकर 37 विकेट हासिल कर पाए हैं। 
          
आईपीएल 10 में लेग स्पिनरों ने अन्य स्पिनरों के मुकाबले कहीं ज्यादा ओवर फेंके हैं और उन्होंने ऑफ स्पिनरों के मुकाबले दोगुनी गेंदें डाली हैं। आईपीएल में खेल रहे सभी स्पिनरों ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर पांच मैचों में नौ विकेट लेकर सबसे आगे और सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब तक दूसरे नंबर पर हैं।
        
राशिद का यह पदार्पण आईपीएल है और वह चैंपियन की ओर से खेल रहे हैं। आईपीएल 10 की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के जिस धुरंधर लेग स्पिनर इमरान ताहिर को किसी ने खरीदने योग्य नहीं समझा था उसे अंत में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने अपनी टीम में शामिल किया और वह पांच मैचों में आठ विकेट ले चुके हैं।
         
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेल रहे युवा लेग स्पिनर ने छह मैचों में सात विकेट लिए हैं। बेंगलुरु की ओर से ही खेल रहे वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री ने दो मैचों में पांच विकेट लिए हैं, जिसमें हैट्रिक भी शामिल है। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा चार मैचों में पांच विकेट ले चुके हैं।
      
आईपीएल 10 के शीर्ष 15 गेंदबाजों में जो छह स्पिनर शामिल हैं, उनमें पांच तो लेग स्पिनर ही हैं। एक अन्य स्पिनर किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे लेफ्ट ऑर्म स्पिनर अक्षर पटेल हैं, जिन्होंने पांच मैचों में छह विकेट लिए हैं।
              
इस ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में छह ओवर के पावर-प्ले का खासा महत्व होता है जो मैच की दिशा निर्धारित करता है। लेग स्पिनरों ने छह ओवर के पावर-प्ले में 6.39 के इकोनोमी रेट से कुल 11 विकेट हासिल किए हैं और उनका औसत 10.45 रहा है जबकि अन्य स्पिनरों ने कुल मिलाकर पावर-प्ले में मात्र पांच विकेट लिए हैं और उनका इकोनोमी रेट 7.6 रहा है। इन ओवरों में लेग स्पिनरों का औसत 10.45 और अन्य स्पिनरों का औसत 53.2 रहा है।
               
पावर-प्ले में राशिद खान चार विकेट लेकर सबसे आगे हैं जबकि बद्री ने तीन विकेट हासिल किए हैं और उनके ये तीन विकेट मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक के रूप में रहे थे। इमरान ताहिर और एक अन्य लेग स्पिनर पीयूष चावला ने दो-दो विकेट लिए हैं।
                
पिछले सभी नौ आईपीएल में 19 मैचों के बाद पावर-प्ले में लेग स्पिनरों ने कुल 9 विकेट हासिल किए थे लेकिन इस बार एक ही सत्र में यह आंकड़ा पीछे छूट चुका है। इस सत्र के 20 मैचों में सिर्फ एक मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के बीच मुंबई में हुआ था, जिसमें लेग स्पिन का कोई ओवर नहीं डाला गया था। इस सत्र में पावर-प्ले में ऑफ स्पिनरों को कोई विकेट नहीं मिला है, जो आईपीएल में पहली बार है। (वार्ता) 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine