Widgets Magazine

IPL10 : हैदराबाद को हराकर केकेआर क्वालीफायर में

बेंगलुरु| Last Updated: गुरुवार, 18 मई 2017 (08:59 IST)
बेंगलुरु। नाथन कोल्टर नाइल और उमेश यादव की तूफानी गेंदबाजी से ने इंडियन प्रीमियर लीग के वर्षा से प्रभावित एलिमिनेटर मुकाबले में गत चैंपियन को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 7 विकेट से हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई, जहां उसका सामना मुंबई इंडियंस से होगा।
 
सनराइजर्स की पारी खत्म होने के तुरंत बाद बारिश आ गई जिसके कारण 3 घंटे से अधिक समय तक खेल रुका रहा। मैच दोबारा शुरू होने पर केकेआर को 6 ओवरों में 48 रन बनाने का लक्ष्य मिला, जो उसने कप्तान गौतम गंभीर (19 गेंदों में नाबाद 32, 2 छक्के, 2 चौके) की पारी की बदौलत 5.2 ओवर में 3 विकेट पर 48 रन बनाकर हासिल कर लिया। दूसरा क्वालीफायर 19 मई को यहीं एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।
 
इससे पहले सनराइजर्स की टीम कोल्टर नाइल (20 रनों पर 3 विकेट) और उमेश (21 रनों पर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 7 विकेट पर 128 रन ही बना सकी। पीयूष चावला और ट्रेंट बोल्ट ने 1-1 विकेट हासिल किया। सुनील नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में सिर्फ 20 रन खर्च किए।
 
सनराइजर्स का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। टीम की ओर से कप्तान डेविड वॉर्नर ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। उनके अलावा केन विलियम्सन (24) और विजय शंकर (22) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।
 
लक्ष्य का पीछा करते हुए क्रिस लिन (6) ने भुवनेश्वर कुमार की पारी की दूसरी गेंद पर ही छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर विकेटकीपर नमन ओझा को कैच दे बैठे। बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए यूसुफ पठान (0) भी अगली गेंद पर रन आउट हो गए।
 
गंभीर ने भुवनेश्वर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (1) अगले ओवर में क्रिस जॉर्डन की पहली गेंद पर ही डीप मिडविकेट पर शिखर धवन को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर 3 विकेट पर 12 रन हो गया। गंभीर ने इसके बाद जॉर्डन पर विकेट के पीछे छक्का जड़ा। राशिद खान के अगले ओवर में सिर्फ 6 रन बने।
 
केकेआर को अंतिम 3 ओवरों में 21 रनों की दरकार थी। गंभीर ने सिद्धार्थ कौल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर केकेआर का पलड़ा भारी किया। राशिद के अगले ओवर में सिर्फ 5 रन बने। अंतिम ओवर में केकेआर को सिर्फ 2 रन की जरूरत थी। गंभीर ने बिपुल शर्मा की पहली गेंद पर 1 रन लिया और दूसरी गेंद पर इशांक जग्गी (नाबाद 5) ने 1 रन के साथ टीम को जीत दिला दी।
 
केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद सनराइजर्स की शुरुआत काफी धीमी रही। कप्तान वॉर्नर ने उमेश के पहले ओवर में चौका जड़ा और फिर बोल्ट की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए लेकिन शिखर धवन (11) उमेश की गेंद को हवा में लहराकर विकेटकीपर रोबिन उथप्पा को कैच दे बैठे।
 
सनराइजर्स की टीम पॉवरप्ले में 1 विकेट पर 30 रन ही बना सकी, जो मौजूदा सत्र का उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है। वॉर्नर और विलियम्सन ने इसके बाद टीम का स्कोर 75 रनों तक पहुंचाया। वॉर्नर ने चावला और नारायण पर छक्के जड़े जबकि विलियम्सन ने कोल्टर नाइल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।
 
सनराइजर्स को हालांकि तब दोहरा झटका लगा, जब ये दोनों बल्लेबाज 3 गेंदों में भीतर पैवेलियन लौट गए। कोल्टर नाइल ने 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर विलियम्सन को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया जबकि चावला ने अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड कर दिया। वॉर्नर अपनी इस पारी के दौरान आईपीएल में 4,000 रन पूरे करने वाले पहले विदेशी और कुल 5वें बल्लेबाज बने। उनसे पहले सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा और गौतम गंभीर यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
 
विजय ने नारायण पर चौका जड़ने के बाद चावला पर छक्का भी मारा लेकिन उमेश ने युवराज सिंह (9) को चावला के हाथों कैच कराके हैदराबाद का स्कोर 4 विकेट पर 99 रन कर दिया। विजय भी 17 गेंद में 22 रन बनाने के बाद कोल्टर नाइल की गेंद पर सूर्यकुमार को लांग ऑन पर कैच दे बैठे। कोल्टर नाइल ने इसी ओवर में क्रिस जॉर्डन (0) का अपनी ही गेंद पर कैच लपका।
 
बोल्ट के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर नमन ओझा (16) ने भी क्रिस लिन को कैच थमाया। सनराइजर्स की टीम अंतिम 5 ओवर में 30 रन ही बना सकी। (भाषा)
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine