Widgets Magazine

चुटकियों में दूर हो जाएगा कमर दर्द, आई यह तकनीक

Last Updated: बुधवार, 2 अगस्त 2017 (17:12 IST)
वॉशिंगटन। अगर आप कमर के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए राहत की खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट, यांत्रिक विकसित किया है जिससे कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।
 
अमेरिका में के इंजीनियरों ने बायोमेकैनिक्स और वियरएबल तकनीक से इस अंडरगारमेंट को तैयार किया है। वियरएबल तकनीक स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक यंत्र होते हैं जिन्हें शरीर पर पहना जा सकता है। वियरएबल यंत्रों में कपड़ों के दो हिस्से होते हैं जिनका इस्तेमाल सीने तथा पैरों के लिए किया जाता है। ये कपड़े नायलॉन कैनवास, लाइक्रा, पॉलिस्टर और अन्य किस्म के कपड़ों से बने होते हैं।
 
दोनों हिस्से कमर के बीच में मजबूत पट्टियों से जुड़े होते हैं और कमर के निचले हिस्से पर प्राकृतिक रबड़ के टुकड़े होते हैं। यह यंत्र इस तरह बनाया गया है कि व्यक्ति को जब जरूरत हो तभी वह इसका इस्तेमाल कर सकें।
 
इस यंत्र को एक एप से भी नियंत्रित किया जा सकता है जिसे शोधकर्ताओं के दल ने ही बनाया है। वे ब्लूटूथ के जरिए इस स्मार्ट कपड़े को नियंत्रित कर सकते हैं। इस तकनीक का मकसद जिन लोगों को कमर का दर्द है उनका इलाज करना नहीं, बल्कि कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और मोटापा कम करके दर्द होने से रोकना है। (भाषा)
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine