अमेरिका के महाबम हमले में मारे गए 13 भारतीय, केरल से गए थे जिहादी बनने...

पुनः संशोधित बुधवार, 19 अप्रैल 2017 (14:40 IST)
हाल ही में अफगानिस्तान में हुए महाबम हमले में 13 भारतीय युवकों के भी मारे जाने के समाचार मिल रहे हैं। एक अफगान समाचार एजेंसी के मुताबिक, पिछले हफ्ते अफगास्तिान के अचिन में अमेरिका के सबसे बड़े गैर-परमाणु बम हमले में इनमें से 13 युवक मारे गए हैं। हालांकि भारत की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 
 
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों से गायब हुए जिन भारतीय युवाओं के आईएस में शामिल होने का संदेह जाहिर किया गया था। इन्ही युवकों के हमले में मारे जाने की बात मंगलवार को अफगानिस्तान की एक समाचार एजेंसी ने की है। 
 
हालांकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है। का कहना है कि वह अभी मामले की जांच कर रही है। पिछले साल केरल से 21 महिलाओं, पुरुषों और बच्चों के साजिशन गायब होने तथा उनके आईएस की शरण में चले जाने की आशंका जाहिर की गई थी।
 
समझा जाता है कि ये सभी ईरान के आईएस नियंत्रित क्षेत्र होते हुए अफगानिस्तान पहुंचे थे। तहरीक-ए-तालिबान से अलग हुए विलायत खुरासान गुट ने 2015 से ही अफगानिस्तान के लिए काम करना शुरू कर दिया था। ये सभी भारतीय इसी गुट में शामिल हो गए थे।
 
एनआईए मामले की जांच कर रहा है। पिछले दो महीने के दौरान इनमें से दो लोग ड्रोन हमलों में मारे जा चुके हैं। इनके नाम मोहम्मद हफीजुद्दीन और मुर्शीद मोहम्मद हैं। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि वे गायब हुए भारतीयों के परिजनों के संपर्क में हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :