युद्ध से बर्बाद सीरिया के घोउता में हवाई हमला

दोउमा| पुनः संशोधित बुधवार, 7 मार्च 2018 (08:39 IST)
दोउमा। सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घोउता में बुधवार को बड़े पैमाने पर हवाई हमला हुआ। हिंसा में तेजी को देखते हुए फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक आयोजित करने की मांग की है।
'सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स' ने मृतकों की संख्या कीताजा रिपोर्ट में बताया है कि रूस समर्थित शासन के सुरक्षा बलों द्वारा दमिश्क के बाहरी इलाके में18 फरवरी के बाद से किए जा रहे हमले में कम से कम177 बच्चों के साथ ही अब तक 800 नागरिकों की मौत हो चुकी है।

वहीं, रूस को भी आज नुकसान का सामना करना पड़ा। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूसी परिवहन विमान आज पश्चिमी सीरिया के एक हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस पर सवार 32 लोगों की मौत हो गई।
दमिश्क के निकट विद्रोहियों के कब्जे वाली अंतिम मुख्य क्षेत्र पूर्वी घोउता में सुरक्षा परिषद द्वारा एक महीने के लंबे संघर्षविराम की मांग के बाद भी एक सप्ताह से ज्यादा समय से यहां बमबारी और झड़प जारी है।

ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि आज कम से कम 19 नागरिकों की मौत हुई। लगातार हो रहे हमले की वजह से फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष इकाई सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने का आग्रह किया है। (भाषा)


और भी पढ़ें :