'दैत्यकारी' तूफान फ्लोरेंस कैरोलिना तट पर पहुंचा, लोगों ने घर छोड़े

पुनः संशोधित बुधवार, 12 सितम्बर 2018 (13:00 IST)
विलमिंगटन। अमेरिका में दैत्यकारी फ्लोरेंस पर पहुंच गया है, जिससे 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और मूसलाधार हो रही है जो आने वाले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है। एहतियाती तौर पर तटीय इलाके के पास रहने वाले लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं।

पूर्वी तट पर 54 लाख से ज्यादा लोगों के घर हैं। इनमें से कुछ चेतावनियों के बावजूद वहीं रह रहे हैं, जबकि कई अन्य लोग कोई भी खतरा मोल नहीं ले रहे हैं। नॉर्थ कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर हर किसी को घर छोड़कर जाने के लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, जिस तरह की लहरें उठ रही हैं और हवाएं चल रही है तो यह तूफान ऐसा हो सकता है जो आपने पहले कभी ना देखा हो। अगर आप पहले भी तूफान से पीड़ित रहे हों तो यह उससे भी अलग हो सकता है। राष्ट्रपति ने नॉर्थ और साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया के लिए आपातकाल घोषित किया जिससे संघीय सहायता का रास्ता खुल गया है।

उन्होंने कहा कि संघीय सरकार फ्लोरेंस के लिए पूरी तरह तैयार है। तीनों राज्यों में तट पर रहने वाले लोगों को स्थान खाली करने के आदेश दिए गए हैं। फ्लोरेंस तूफान के तीनों रूपों में से सबसे खतरनाक है। (भाषा)


और भी पढ़ें :