पाकिस्तान में रुपया ऐतिहासिक निचले स्तर पर, बाजार में मची उथल-पुथल

Pakistan
पुनः संशोधित मंगलवार, 9 अक्टूबर 2018 (23:55 IST)
इस्लामाबाद। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बेलआउट पैकेज की शर्तों के कारण बढ़े दबाव में में रुपया ऐतिहासिक निचले स्तर 138 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया।

अंतरबैंकिंग मुद्रा में रुपया मंगलवार को 124 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 138 रुपए प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढ़का और अंतत: 133 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबारियों के मुताबिक, रुपए की गिरावट से बाजार में उथल-पुथल मच गई है और निवेशक तेजी से डॉलर खरीद में जुट गए हैं।

उनका मानना है कि डॉलर में आई तेजी की मुख्य वजह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान द्वारा किया गया रुपए का अवमूल्यन है। दिसंबर 2017 के बाद रुपए का पांचवीं बार अवमूल्यन हुआ है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने से बेलआउट पैकेज हासिल करने के लिए रुपए में अवमूल्यन किया है। आईएमएफ ने पाक सरकार से मांग की थी कि वह रुपए में कम से कम 15 फीसदी का अवमूल्यन करे।

उल्लेखनीय है कि स्टेट बैंक के पास विदेशी मुद्रा भंडार 19 सितंबर को समाप्त सप्ताह में करीब 30 करोड़ डॉलर घटकर मात्र नौ अरब डॉलर रह गया था।। यह मात्र दो माह के आयात के बिल को पूरा करने के लायक है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :